Move to Jagran APP

आपका सैनिटाइजर असली है या नकली? आसान तरीके से यूं चेक करें

हम यहां असली और नकली सैनिटाइजर में फर्क करने के लिए तीन आसान तरीका बता रहे हैं जिसका इस्तेमाल आप अपने घर में करके सैनिटाइजर को परख सकती हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 15 Jul 2020 06:00 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jul 2020 06:06 PM (IST)
आपका सैनिटाइजर असली है या नकली? आसान तरीके से यूं चेक करें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल। कोरोना वायरस का कहर हम पर न टूटे, इसके लिए हम तरह-तरह की एहतियात बरतते हैं। इसी में एक है सैनिटाइजर। अगर अच्छी से अच्छी गुणवत्ता वाले सैनिटाइजर का इस्तेमाल किया जाए तो कोरोना वायरस का असर बहुत कम होता है लेकिन जब से इस कोरोना वायरस ने दस्तक दी है, तब से बाजार में सैनिटाइजर की बाढ़ आ गई है। सैकड़ों कंपनियां सैनिटाइजर बेच रही है। इस स्थिति में हमें पता नहीं होता कि कौन सा सैनिटाइजर असली है या नकली।

loksabha election banner

सैनिटाइजर का लगभग पूरा हिस्सा अल्कोहल रहता है। लेकिन ज्यादातर सैनिटाइजर में अल्कोहल की मात्रा बहुत कम रहती है जिससे इसका प्रभाव बहुत कम हो जाता है। माना जाता है कि बाजार में कई ऐसी कंपनियां हैं जो नकली सैनिटाइजर बेच रही है। हम यहां असली और नकली में फर्क करने के लिए तीन आसान तरीका बताएंगे जो आप अपने घर में बिना किसी खर्च के कर सकते हैं। इन तरीकों से आपको पता चल जाएगा कि कौन सा सैनिटाइजर असली है और कौन सा नकली।

तरीका नंबर 1- टिशू पेपर से जांचे सैनिटाइजर को

पहले तरीका का परीक्षण करने के लिए आपको कुछ घरेलु सामानों की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए आप टॉयेलट में इस्तेमाल होने वाले टिशू पेपर, एक बॉल पेन जिससे लिखने पर मिटे न और गोला बनाने के लिए एक सिक्का या बोतल के ढक्कन की जरूरत पड़ेगी। अब आप टिशू पेपर को प्लेन फर्श पर रख दें। यह ध्यान रखें कि जहां आप टिशू पेपर रख रहे हैं वहा कोई गडढा न हो और टिशू पेपर की मोटी परत न बनाएं। अब टिशू पेपर पर बोतल का ढ़क्कन या सिक्के को रख दें और इसके चारों ओर बॉल पेन से लकीर खींचकर एक सर्किल बना लें। ध्यान रहें कि सर्किल स्पष्ट दिखना चाहिए। इसके बाद सर्किल के अंदर कुछ बूंद सैनिटाइजर की डाल दें। सैनिटाइजर इस तरह से डाले कि सर्किल के बाहर न जाए। इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। इस प्रक्रिया को आप पानी के साथ भी दोहरा सकते हैं। कुछ देर के बाद अगर बॉल पेन से बनाई गई लाइन सैनिटाइजर में घुल जाए या लाइन का रंग इधर-उधर बिखर जाएं तो समझिए सैनिटाइजर असली है क्योंकि पानी के साथ यह प्रक्रिया दोहराने पर लाइन का रंग उखरेगा नहीं

तरीका नंबर-2 एक चम्मच आटे में जांचे सैनिटाइजर को

इस तरीके में आपको सिर्फ एक चम्मच गेंहूं का आटा लेना होगा। आप चाहें तो मक्के या अन्य कोई आटा भी ले सकते हैं। इसके बाद एक प्लेट में एक चम्मच आटे को रख दें। इसमें थोड़ा सैनिटाइजर मिला दें। इसके बाद गूंथ दें। अगर सैनिटाइजर में पानी ज्यादा रहेगा यानी नकली होगा तो यह आटे के साथ लिपलिपा या गोंद की तरह हो जाएगा जैसा आम तौर पर आटे को पानी में गूंथने से होता है। अगर सैनिटाइजर में अल्कोहल की मात्रा अधिक है तो आटा लिपलिटा नहीं बनेगा। यह पाउडर की तरह रहेगा और सैनिटाइजर उड़ जाएगा।

तरीका नंबर-3 हेयर ड्रायर से जांच सकते हैं सैनिटाइजर की गुणवत्ता

यह तरीका भी बेहद आसान है। इसमें एक कटोरे में एक चम्मच सैनिटाइजर डालें। इसके अलावा एक दूसरे कटोरे में थोड़ा पानी डालें। इसके बाद ड्रायर में 30 सेकेंड तक इसे सूखाएं। ध्यान रहे पहले ड्रायर गर्म हो जाए तब इसका प्रयोग करें। यह प्रक्रिया पानी के साथ भी करें। अगर सैनिटाइजर में पर्याप्त मात्रा में अल्कोहल होगा तो यह जल्दी उड़ जाएगा जबकि पानी के साथ ऐसा नहीं होगा। अल्कोहल 78 डिग्री सेंटीग्रेड पर ही उबलने लगता है इसलिए यह पहले उड़ जाएगा जबकि पानी 100 डिग्री सेंटीग्रेड पर ऊबलता है इसलिए यह बहुत देर बाद से उड़ना शुरू होगा। 

                    Written By Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.