Move to Jagran APP

डिप्रेशन से लेकर मोटापे और मुंह के छाले तक, हर तरह की परेशानी का इलाज है दही

अमेरिका में हुई नई शोधों से पता चला है कि दही केवल शारीरिक सेहत के लिए ही अच्छा नहीं होता है बल्कि यह मानसिक सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 27 Mar 2019 03:57 PM (IST)Updated: Wed, 27 Mar 2019 03:57 PM (IST)
डिप्रेशन से लेकर मोटापे और मुंह के छाले तक, हर तरह की परेशानी का इलाज है दही
डिप्रेशन से लेकर मोटापे और मुंह के छाले तक, हर तरह की परेशानी का इलाज है दही

अभी तक यही माना जाता था कि कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर दही पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में मददगार होता है। हाल ही में अमेरिका में हुई नई शोधों से पता चला है कि दही केवल शारीरिक सेहत के लिए ही अच्छा नहीं होता है, बल्कि यह मानसिक सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। अमेरिका की कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के मेडिसिन डिपार्टमेंट द्वारा किए गए एक शोध-अध्ययन से यह बात सामने आई है कि शुद्ध दही का नियमित सेवन करने से डिप्रेशन जैसी समस्याओं को दूर करने में काफी मदद मिलती है।

loksabha election banner

1. अमेरिकी वैज्ञानिकों का कहना है कि दही में मौजूद प्रोबायोटिक तत्व हमारे मस्तिष्क पर गहरा असर करते हैं। दही के नियमित सेवन से मूड स्विंग की समस्या नहीं होती और व्यक्ति डिप्रेशन जैसी मानसिक समस्याओं से बचा रहता है।

2. अगर आपकी पाचनशक्ति कमजोर है तो दही का सेवन रोज करें। यह पेट में होने वाले विभिन्न प्रकार के संक्रमण से भी बचाता है। जिन लोगों को भूख नहीं लगती हैं उन्हें भी रोज दही खाना चाहिए। प्रतिदिन थोड़ी मात्रा में किया गया दही का सेवन पेट संबधित बहुत सी समस्याओं को दूर कर देता है।

3. विशेषज्ञों का कहना है कि बहुत से लोगों को अक्सर मुंह में छाले होने की समस्या परेशान कर देती है। छालों की समस्या किसी को भी हो सकती है। आने वाले मौसम में तो अक्सर मुंह में छाले हो जाते हैं। जब मुंह में छाले हो जाते हैं तो इस दौरान कुछ भी खाने का मन नहीं करता। अगर आप भी इस समस्या से परेशान होती हैं तो दही का सेवन फायदेमंद रहता है। इसके अलावा दही की मलाई भी छालों पर लगा सकती हैं इससे भी फायदा होगा।

रोजाना दही के सेवन से हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर और गुर्दे संबंधी परेशानियां नहीं होती।

4. अगर आप अपनी आधुनिक जीवनशैली और हानिकारक खानपान के चलते मोटापे से परेशान रहती हैं या अपने भारी वजन की वजह से हर समय टेंशन में रहती हैं तो आपके लिए जरूरी है कि आप अपने खानपान में रोजाना दही का इस्तेमाल करें। विशेषज्ञों का कहना है कि दही में प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला कैल्शियम आपके शरीर में फालतू चर्बी को जमा नहीं होने देता। यही कारण है कि विभिन्न देशों के डॉक्टर मोटापा कम करने के लिए दही खाना उचित बताते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.