Move to Jagran APP

Honey Benefits: कई बीमारियों का रामबाण इलाज है शहद, जानिए इसे डाइट में शामिल करने के क्या हैं फायदे

Honey Benefits स्वाद में मीठा शहद आपको कई स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों से बचा सकता है। इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए जरूरी हैं। यह कई समस्याओं में दवा के रूप में काम करता है। तो आइए जानते हैं अगर आप नियमित रूप से शहद खाते हैं तो क्या फायदे हो सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayTue, 10 Oct 2023 08:38 AM (IST)
Honey Benefits: शहद खाने के क्या हैं फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Honey Benefits: आयुर्वेद में शहद को सेहत का खजाना माना जाता है। औषधीय गुणों से भरपूर शहद आपको कई गंभीर समस्याओं से बचा सकता है। यह स्वादिष्ट होने के साथ सेहत से भरपूर है। सदियों से लोग कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को कम करने के लिए शहद का इस्तेमाल घरेलू उपचार के तौर पर करते हैं। इसमें कैल्शियम, कॉपर, पोटैशियम, मैंगनीज, जिंक जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह वजन कम करने के साथ कई बीमारियों को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है। तो आइए जानते हैं, किन समस्याओं में शहद बेहद कारगर साबित हो सकता है।

खांसी को कम करने में मददगार

शहद में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो खांसी को शांत करने में मदद करता है। अगर आप लगातर खांसी से परेशान हैं, तो ऐसे में शहद आपकी मदद कर सकता है। एक चम्मच शहद में हल्दी और थोड़ा सा अदरक का रस मिलाकर दिन में तीन बार पिएं, इससे खांसी की समस्या दूर हो सकती है।

हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर शहद दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद प्रोपोलिस कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को बेहतर बनाने में मदद करता है, लेकिन अगर आपको हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, तो एक्सपर्ट से सलाह लेकर ही डाइट में शहद शामिल करें।

यह भी पढ़ें: विटामिन-बी12 की कमी साबित हो सकती है घातक, इन लक्षणों से करें पहचान

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

शहद में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। जिससे आप कई तरह के संक्रमण और बीमारियों से बच सकते हैं।

पाचन तंत्र को स्वस्थ्य रखने में सहायक

जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्या है, उनके लिए शहद रामबाण है। पाचन को दुरुस्त रखने के लिए आप नाश्ता करने से पहले एक कप गर्म पानी में एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर पी सकते हैं, इससे आपको फायदा मिल सकता है।

बेहतर नींद के लिए

रात में अच्छी नींद के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बस एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच शहद मिलाएं और इसे पी लें। ऐसा करने से आपको सुकून भरी नींद आ सकती है।

वजन घटाने के लिए कारगर उपाय

शहद मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है, जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है। इसके अलावा यह भूख को भी कंट्रोल करता है, जिससे ज्यादा खाने से बच सकते हैं। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो रोजाना सुबह में एक गिलास गुनगुने पानी में शहद और नींबू का रस मिक्स करें और इसे खाली पेट पिएं। यह ड्रिंक वजन कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें: दुनिया की बेस्ट बीन्स डिसेज की लिस्ट में राजमा ने बनाई जगह, जानें क्या हैं इसे खाने के फायदे

स्किन को मुलायम बनाएं

शहद एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। यह एक नेचुरल मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है। आप इसे स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करें, इसके इस्तेमाल से ड्राई स्किन की समस्या से राहत पा सकते हैं।

आप रोजाना चेहरे पर शहद से मसाज करें और करीब 15 मिनट बाद पानी से धो लें। इसके अलावा आप इसका उपयोग घुटनों, फटे होंठों को मुलायम करने के लिए भी कर सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik