नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। ठंड का मौसम शुरू होते ही बाज़ार में आपको में आपको ताज़े अमरूद दिखने शुरू हो जाते हैं। ऐसा शायद ही कोई हो जिसे यह स्वादिष्ट फल पसंद न हो। खासतौर पर ठंड के मौसम में अमरूद बेहद फायदेमंद माना जाता है। इस फल के सेवन से आपको कई तरह से लाभ पहुंचते हैं। इसमें कैलोरी कम और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। यह वज़न को कंट्रोल करने में बेहद अच्छा होता है। इस फल के सेवन  से शुगर भी कंट्रोल में रहती है।

अमरूद न्यूट्रिएंट्स का भंडार है, जिसमें विटामिन सी, लाइकोपीन और एंटीऑक्सिडेंट अधिक मात्रा में मौजूद होता है। जो सेहत को कई बीमारियों से बचाने में मदद करता हैं। अमरूद के साथ ही उसके पत्तें भी औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। अमरूद का सेवन सर्दी में बेहद फायदेमंद होता है। बॉडी में खून की कमी को पूरा करता है, साथ ही सर्दी में होने वाली सर्दी-खांसी से भी निजात दिलाता है। सर्दी में अमरूद ठंड से बचाता है। जानिए इतने उपयोगी अमरूद से कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

इम्यूनिटी इम्प्रूव करता है अमरूद:

बदलते मौसम में इम्यूनिटी कमजोर होती है ऐसे मौसम में अमरूद का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। अमरूद इम्यूनिटी को बूस्ट करेगा, साथ ही आपको एनर्जी भी देगा।

पाचन ठीक रखेगा:

अमरूद में दूसरे फलों की तुलना में सबसे अधिक फाइबर मौजूद होता है जो कब्ज की समस्या से निजात दिलाता है। अमरूद के बीज गैस और अपच की समस्या को दूर करने में मदद करता हैं।

दिल की सेहत का ध्यान रखता है:

दिल को सेहतमंद रखने में अमरूद बेहद असरदार है। अमरूद में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो दिल की सेहत को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। 

डायबिटीज़ कंट्रोल रखता है:

अमरूद में मौजूद फाइबर कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है। अमरूद में नेचुरल शुगर पाई जाती है जो डायबिटीज के मरीज़ों के लिए भी फायदेमंद हो सकती है।  

स्किन का ध्यान रखता है:

अमरूद को स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है। अमरूद में विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो स्किन को हेल्दी रखने में मददगार हो सकते हैं। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Edited By: Shahina Noor