Move to Jagran APP

शुगर कंट्रोल करने के साथ ही दिल की सेहत का भी ध्यान रखता है ड्रैगन फ़्रूट

ड्रैगन फ्रूट में बीटा कैरोटीन और लायकोपीन भी पाया जाता है जिसका सेवन करने से कैंसर और हार्ट डिजीज का खतरा कम रहता है। यह फ्रूट इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है साथ ही पाचन को ठीक भी रखता है।

By Shahina NoorEdited By: Published: Thu, 09 Dec 2021 07:00 PM (IST)Updated: Thu, 09 Dec 2021 07:00 PM (IST)
शुगर कंट्रोल करने के साथ ही दिल की सेहत का भी ध्यान रखता है ड्रैगन फ़्रूट
ड्रैगन फ्रूट में मौजूद छोटे-छोटे काले बीज दिल को सेहतमंद रखते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। ड्रैगन का नाम सुनते ही ज़हन में किसी विशाल जीव की छवि उभरती है, लेकिन यह कोई जीव नहीं बल्कि फ्रूट का नाम है। ड्रैगन फ्रूट का वैज्ञानिक नाम हिलोकेरेस अंडटस है जो साउथ अमेरिका में पाया जाता है। यह एक किस्म की बेल पर पैदा होने वाला फल है जिसके तने गूदेदार और रसीले होते हैं।

loksabha election banner

ड्रैगन फ्रूट में ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स, फाइबर्स और विटमिन सी पाया जाता है जो कई गंभीर बीमारियों का उपचार करता है। ड्रैगन फ्रूट में बीटा कैरोटीन और लायकोपीन भी पाया जाता है जिससे कैंसर और हार्ट डिजीज का खतरा कम रहता है। यह फ्रूट इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है, साथ ही पाचन को ठीक भी रखता है। आइए जानते हैं कि ड्रैगन फ्रूट शरीर को किस तरह फायदा पहुंचा सकता है।

दिल की सेहत का रखता है ख्याल:

ड्रैगन फ्रूट में मौजूद छोटे-छोटे काले बीज दिल को सेहतमंद रखते हैं। इन बीजों में ओमेगा-3 और ओमेगा-9 फैटी एसिड पाया जाता है जिससे दिल की सेहत ठीक रहती है और दिल स्ट्रॉन्ग होता है। 

शुगर रखता है कंट्रोल:

ड्रैगन फ्रूट में मौजूद नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट, फ्लेवोनोइड, एस्कॉर्बिक एसिड, फेनोलिक एसिड और फाइबर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। शुगर जैसी बीमारी से महफूज़ रहना चाहते हैं तो डाइट में ड्रैगन फ्रूट को शामिल करें।

इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग बनाता है:

ड्रैगन फ्रूट इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है। इसमें विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है जिससे इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है, साथ ही कई बीमारियों से बचाव भी होता है।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रखता है:

ड्रैगन फ्रूट बेड कोलेस्ट्रॉल यानि लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है।

हड्डियां स्ट्रॉन्ग बनाता है:

ड्रैगन फ्रूट कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है जिससे हड्डियां स्ट्रॉन्ग बनती है। ड्रैगन फ्रूट में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट से गठिया का भी उपचार होता है। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.