नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मी में हमारा डाइट पैटर्न पूरी तरह बदल जाता है, हम खाने से ज्यादा पीने पर ज़ोर देते हैं। प्यास इतनी ज्यादा लगती है कि हम ज्यादा से ज्यादा ठंडे जूस और लस्सी पीना पसंद करते हैं। आप जानते हैं कि गर्मी में दही की लस्सी सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। गर्मी में दही पोषक तत्वों का ख़ज़ाना है, इसमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, मैग्नीशियन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल आदि गुण मौजूद रहते हैं जो हमारी मांसपेशियों व हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी हैं। गर्मी में दही की लस्सी ना सिर्फ आपको हाइड्रेट रखती है बल्कि कई बीमारियों का उपचार भी करती है। आइए जानते हैं गर्मी में दही की लस्सी पीने के कौन-कौन से फायदे हैं।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करती है:

लस्सी में मैग्नीशियम, पोटैशियम, प्रोटीन, एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल होने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। गर्मी में ब्लड प्रेशर के मरीज इसे अपनी डाइट में शामिल करें।

इम्यूनिटी इंप्रूव करती है:

दही में प्रोबायोटिक, गुड़ बैक्टीरिया मौजूद रहते हैं जो हमारा इम्यून सिस्टम दुरुस्त रखते हैं। गर्मी में हम कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं ऐसे में दही की लस्सी हमें बीमारियों से लड़ने की ताकत देती है।

वज़न कंट्रोल करती है:

कम कैलोरी व फैट की लस्सी का एक गिलास रोजाना पीने से वजन कंट्रोल किया जा सकता है। इसे पीकर आप दिनभर एनर्जेटिक महसूस करते हैं।

एसिडिटी से निजात दिलाती है:

गर्मियों में ज्यादा मसालेदार, ऑयली फूड खाने से पाचन तंत्र बिगड़ने लगता है, ऐसे में ठंडी लस्सी आपके पाचन को दुरुस्त करती है। इसके सेवन से पेट को ठंडक मिलती है और पेट में जलन, अपच, एसिडिटी से भी छुटकारा मिलता है।

कब्ज से निजात दिलाती है लस्सी:

डायरिया और कब्ज की समस्या से राहत दिलाती है लस्सी। दही में गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं जिसके सेवन से कब्ज से निजात मिलती है।

बॉडी को ठंडा रखती है:

लस्सी गर्मी में बॉडी के तापमान को ठीक रखती है। इसमें पानी व लैक्टिक एसिड अधिक होने से शरीर का तापमान सही रहता है।

प्रेग्नेंसी में भी है उपयोगी:

प्रेग्नेंसी के दौरान लस्सी इम्यूनिटी बूस्ट करती है। पोषक व एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर लस्सी शरीर को हाइड्रेट रखती है। ये मांसपेशियों व हड्डियों को मजबूत करने के साथ पाचन तंत्र दुरुस्त रखती है। लस्सी मां और बच्चे दोनों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।

                   Written By: Shahina Noor 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021