Move to Jagran APP

All Out अभियान से जुड़ी सोनाली बेंद्रे ने मां की सख्ती को किया सलाम, #MujheSabNahiPata की कहानी साझा करने के लिए किया आग्रह

ऑल आउट अपने ,MujheSabNahiPata अभियान के तहत डेंगू जैसे स्वास्थ्य संबंधी खतरे के खिलाफ ज्यादा सतर्क और जागरूक रहने में मदद कर रहा है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 25 Feb 2019 01:33 PM (IST)Updated: Wed, 27 Feb 2019 10:35 PM (IST)
All Out अभियान से जुड़ी सोनाली बेंद्रे ने मां की सख्ती को किया सलाम, #MujheSabNahiPata की कहानी साझा करने के लिए किया आग्रह

एक बच्चे को जन्म देने की खुशी मां के लिए दुनिया में सबसे बड़ी खुशी होती है, लेकिन इसके साथ-साथ उसे यह भी एहसास होता है कि बच्चे के प्रति उसका दायित्व सबसे बड़ा और अलग है। एक महिला अपने बच्चे को हर तरह के खतरे से बचाना चाहती है। बच्चे की परवरिश को लेकर ऐसा माना जाता है कि ‘मां है, सबकुछ पता होगा।’ बच्चे के लिए मां एक कवच की तरह होती है, जो उसके जीवन में आने वाली कई मुसिबतों को बिना किसी शिकायत सामना करती है। वह अपने बच्चे की सुरक्षा और खुशी के लिए हर रोज संघर्ष करती है तथा बिना बताए उसकी जरूरत को समझकर उसे पूरा करने के लिए तत्पर रहती है। उसके खाने-पीने से लेकर उसकी पढ़ाई तथा उसके खेल-कूद पर मां की पूरी नजर होती है। हालांकि इतना सब पता होने के बाद भी क्या मां सचमुच में सबकुछ जानती है? क्या वह पूरी तरह से आश्वस्त है कि उसके बच्चे को कुछ नहीं हो सकता?  

loksabha election banner

एक मां के लिए सबसे बड़ी चिंता बच्चे का स्वास्थ्य है, लेकिन मां दुर्गा या काली तो नहीं, जो बच्चे के लिए हर समय और हर जगह ढाल बनकर खड़ी रहे। बच्चे के जन्म होने से लेकर उसके बड़े होने तक मां हर तरह के खतरे को लेकर चिंतित रहती है, लेकिन डेंगू जैसे स्वास्थ्य के खतरे को लेकर कहीं न कहीं चूक कर जाती है। यही डेंगू मच्छर किसी बच्चे को काट ले, तो मां स्तब्ध रह जाती है कि मेरे रहते यह कैसे हुआ! तब उसे एहसास होता है कि भले ही मैं मां हूं, लेकिन #MujheSabNahiPata।

ऑल आउट अपने, #MujheSabNahiPata अभियान के तहत डेंगू जैसे स्वास्थ्य संबंधी खतरे के खिलाफ ज्यादा सतर्क और जागरूक रहने में मदद कर रहा है। इसके अलावा यह अभियान मां को भरोसा देता है कि ‘क्या हुआ यदि आपको सब कुछ नहीं पता।’ साथ ही उन्हें प्रोत्साहित कर रहा है कि वह अपनी कहानियों को साझा करें, जो मातृत्व के सफर में दूसरी माताओं की भी सहायता करेगा।  

हालांकि इस समाज में एक मां के लिए यह स्वीकारना कि #MujheSabNahiPata बहुत ही कठोर लगता है। लेकिन एक मां इस तरह की दृढ़ता दिखाती है तो यह न केवल अपने बच्चे के लिए बल्कि, दूसरी माताओं और उनके बच्चे की सहायता भी करेगा।

एक मां और सेलिब्रिटी होने के नाते सोनाली बेंद्रे भी भारत की सभी माताओं को प्रेरित कर रही हैं कि डिजिटल प्लेटफॉर्म पर #MujheSabNahiPata जैसी सोच पर अपना अनुभव साझा करें। 

आप इस वीडियो में देखिए कि कैसे एक मां अपने दर्द को दूसरों के साथ साझा कर रही है और #MujheSabNahiPata अभियान के तहत उन्हें जागरूक कर रही है -  https://www.facebook.com/1653908231545079/posts/2296190547316841/  यह वीडियो राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता शूजित सरकार द्वारा निर्देशित किया गया है।

ये आर्टिकल All Out के साथ पार्टनर कॉन्टेंट का हिस्सा है और ये जागरण न्यू मीडिया के संपादकीय विचारों को नहीं दर्शाता 

लेखक -  शक्ति सिंह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.