Move to Jagran APP

कोरोना काल में वायु प्रदूषण से बचने के लिए इन 5 उपायों को जरूर अपनाएं

विशेषज्ञों का कहना है कि उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में सर्दी के दिनों में लोगों को फ्लू की अधिक शिकायत रहती है। जबकि देश की राजधानी दिल्ली में सर्दी के मौसम में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो जाती है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sat, 03 Oct 2020 11:02 AM (IST)Updated: Sat, 03 Oct 2020 11:31 AM (IST)
वर्तमान समय में कोरोना वायरस से बचने के लिए N95 मास्क सबसे उत्तम है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना काल में सेहतमंद रहना बड़ी चुनौती है। तकरीबन 10 महीने के बाद भी कोरोना वायरस के संक्रमण में कमी नहीं आई है बल्कि रोजाना तेजी से इजाफा हो रहा है। इस वायरस के संक्रमण से बचने और प्रसार को रोकने के लिए फ़िलहाल कोई टीका उपलब्ध नहीं है। ऐसे में बचाव ही सबसे बड़ा सुरक्षा कवच है। हालांकि, कोरोना वायरस और फ्लू के लक्षण सामान हैं। ऐसे में बदलते मौसम में इसका खतरा सबसे अधिक है।

loksabha election banner

मौसम विभाग की मानें तो मानसून लगभग जा चुका है और अब सर्दी दस्तक देने वाली है। इस मौसम में फ्लू का खतरा अधिक रहता है। जबकि देश की राजधानी दिल्ली में सर्दी के मौसम में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो जाती है। इससे सांस लेने में तकलीफ होती है और सांस संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप भी कोरोना काल में घर से बाहर निकलते हैं, तो कोरोना काल में वायु प्रदूषण से बचने के लिए इन 5 उपायों को जरूर अपनाएं। आइए जानते हैं-

N95 मास्क पहनें

कोरोना वायरस और वायु प्रदूषण से बचने के लिए N95 मास्क सबसे उत्तम है। जब भी घर से बाहर जाएं, तो मास्क पहनकर जाएं। इससे हवा में व्याप्त विषैले कण सांसों के माध्यम से शरीर में प्रवेश नहीं कर पाएंगे।

घर पर रहें

अगर कोई ज्यादा जरूरत नहीं है, तो घर से बाहर न निकलें। कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने का सबसे सरल और सटीक तरीका है। खासकर गर्भवती महिलाओं, बच्चों और नई मां को घर पर ही रहना चाहिए।

काढ़ा का सेवन करें

एक बार बाहर से वापस घर आने के बाद काढ़ा का सेवन जरूर करें। इससे शरीर में मौजूद विषैले कण बाहर निकल जाते हैं। जबकि काढ़ा गले में किसी भी प्रकार की समस्या को दूर करता है।

गर्म पानी का भांप जरूर लें

सर्दी के मौसम में सांस संबंधी तकलीफें अधिक होती है। इससे बचने के लिए गर्म पानी में आप कुछ जड़ी-बूटी और आवश्यक तेल डालकर भांप जरूर लें। यह सर्दी-खांसी को भगाने का रामबाण उपाय है।

कार को सैनिटाइज करें

कार कीटाणुओं का गढ़ माना जाता है। अगर आप अपनी कार से बाहर जाते हैं, तो वापस घर आने के बाद अपनी कार को सैनिटाइज जरूर करें। इससे आप और आपका पूरा परिवार प्रदूषण से सुरक्षित रह सकते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.