Move to Jagran APP

रोजाना करें एरोबिक्स, मिलेंगे कई फायदे

अपने डेली रूटीन में एरोबिक्स को शामिल करके कई बीमारियों से खुद को बचाकर रखा जा सकता है। इसलिए रोजाना करें एरोबिक्स जानेंगे इसके अन्य फायदे।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 17 Jul 2020 08:03 AM (IST)Updated: Fri, 17 Jul 2020 08:03 AM (IST)
रोजाना करें एरोबिक्स, मिलेंगे कई फायदे
रोजाना करें एरोबिक्स, मिलेंगे कई फायदे

एरोबिक्स एक्सरसाइजेस काफी मजेदार होती है, जिसके चलते यह उन लोगों के बीच काफी पॉपुलर हैं, जो खुद को फिट रखना चाहते हैं और सीरियस प्रॉब्लम्स से अपना बचाव करना चाहते हैं। अपने डेली रूटीन में एरोबिक्स को शामिल करके कई बीमारियों से खुद को बचाकर रखा जा सकता है।

loksabha election banner

हार्ट होता है मजबूत

यह तो हम सभी जानते हैं कि किसी भी तरह की एक्सरसाइज से हम लंबे वक्त तक फिट रह सकते हैं, लेकिन कुछ ऐसी खास तरह की एक्सरसाइज भी होती हैं जो आपको काफी फायदा पहुंचाने का काम करती है या यूं कह लें कि ये एक तरह से आपका इलाज करती हैं। ऐसा ही कुछ एरोबिक्स के साथ है। रेग्युलर तौर पर एरोबिक्स करने से आपका हार्ट मजबूत होता है और शरीर में ज्यादा से ज्यादा ब्लड पंप करता है।

ब्लड प्रेशर कम होता है

हार्ट से जुड़ी एक्सरसाइजेस हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों को मैनेज करने में मदद कर सकती हैं, क्योंकि एक्सरसाइज करने से आपको बीपी कम करने में मदद मिल सकती है। आप दवा के बिना ही अपना बीपी कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको रोजाना एरोबिक्स करने की आदत डालनी चाहिए, आप चाहें तो एरोबिक्स की ऑनलाइन क्लासेस भी ले सकते हैं। आपको ऐसे कई ट्रेनर्स मिल जाएंगे जो आजकल ऑनलाइन क्लासेस दे रहे हैं।

कम होते हैं अस्थमा के लक्षण

रेग्युलर तौर पर एरोबिक्स करने से अस्थमा पीड़ित लोगों के लक्षण कम होते हैं। यह अस्थमा के अटैक की सीरियसनेस को कम करने में भी मदद करता है। हालांकि, अगर आपको अस्थमा है, तो एक नया एक्सरसाइज रूटीन अपनी लाइफस्टाइल में जोड़ने से पहले आपको अपने डॉक्टर से बात करके उनकी सलाह जरूर लेनी चाहिए।

हर किसी के लिए सेफ

यह एक ऐसी एक्सरसाइज है जो हर किसी और हर उम्र के लोगों के लिए अच्छी मानी जाती है, कार्डियोवेस्कुलर एक्सरसाइजेस की सलाह ज्यादातर लोगों को दी जाती है, यहां तक कि उन लोगों को भी जिनकी उम्र काफी ज्यादा है या जिनको सीरियस हेल्थ इश्यूज हैं। हालांकि, कई मामलों में बिना डॉक्टर की सलाह के आपको इसकी शुरूआत नहीं करनी चाहिए। अगर आप किसी सीरियस प्रॉब्लम से पीड़ित हैं तो आपको सबसे पहले अपने डॉक्टर से इस बारे में बात करनी चाहिए।

क्यों करना चाहिए एरोबिक्स?

यह न सिर्फ फिट रहने का एक मजेदार ऑप्शन है बल्कि इसके कई ऐसे फायदे भी हैं, जिनसे आप लंबे वक्त तक खुद को हेल्दी रख सकते हैं और हार्ट रिलेटेड प्रॉब्लम्स से भी बचे रह सकते हैं। इससे आपकी सांस लेने की पावर और कैपेसिटी पर अच्छा असर पड़ता है। अस्थमा जैसी बीमारियों के लक्षणों को यह कुछ ही दिनों में दूर कर सकता है, इसलिए आपको रेग्युलर तौर पर एरोबिक्स करने की आदत डालनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.