Move to Jagran APP

उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को करना है धीमा, तो डाइट में ज़रूर लें ये 4 तरह के फूड्स

म्र बढ़ने को रोका नहीं जा सकता लेकिन खाने की कुछ ऐसी चीज़ें है जो इस प्रक्रिया को धीमा कर सकती हैं। अगर आप भी बढ़ती उम्र की स्पीड को धीमा करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में इन 5 चीज़ों को ज़रूर लें।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 25 Nov 2021 08:30 AM (IST)Updated: Thu, 25 Nov 2021 08:43 AM (IST)
उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को करना है धीमा, तो डाइट में ज़रूर लें ये 4 तरह के फूड्स
उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को करना है धीमा, तो डाइट में ज़रूर लें ये 4 तरह के फूड्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। प्रदूषण, शराब, तनाव और स्मोकिंग के अलावा, डाइट एक ऐसी चीज़ है, जो उम्र बढ़ने और त्वचा के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। दूसरी तरफ, जहां प्रोसेस्ड फूड, चीनी और सैचूरेटेड फैट्स से भरपूर डाइट, मोटापे के जोखिम को बढ़ाती है, वहीं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं, जो न सिर्फ आपके शरीर को खुश और स्वस्थ रख सकते हैं बल्कि उम्र बढ़ने के प्रक्रिया को धीमा भी कर सकते हैं।

loksabha election banner

हालांकि, उम्र बढ़ने को रोका नहीं जा सकता, लेकिन खाने की कुछ ऐसी चीज़ें है जो इस प्रक्रिया को धीमा कर सकती हैं, जिससे 50 की उम्र के बाद दिखने वाले लक्षणों को कम कर सकती हैं। अगर आप भी बढ़ती उम्र की स्पीड को धीमा करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में इन 5 चीज़ों को ज़रूर लें।

हरी पत्तेदार सब्ज़ियां: पालक, केल, चार्ड और कोलार्ड साग जैसी हरी पत्तेदार सब्ज़ियों में प्रोटीन, आवश्यक विटामिन, कैल्शियम, स्वस्थ वसा, एंटीऑक्सिडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है और साथ ही यह कैलोरी में भी कम होती हैं। इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से आपकी सेहत हमेशा स्वस्थ रहेगी। इसलिए उम्र चाहे जो हो एक्सपर्ट्स हरी सब्ज़ियों का खाने की सलाह देते हैं।

ब्लूबैरीज़: मोती जैसे ये नीले रंग के छोटे-छोटे फल, विटामिन-सी और एंटीऑक्सिडेंट्स का एक पावरहाउस हैं, जो वज़न घटाने या उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मददगार साबित होते हैं। उम्र बढ़ने के पीछे सेल्स को नुकसान पहुंचना सबसे बड़ी वजह है। 2012 में हुई रिसर्च और फिर 2020 में हुए रिव्यू के मुताबिक, यह पाया गया कि ब्लूबैरीज़ संज्ञानात्मक गिरावट में देरी करने में अहम रोल अदा कर सकती है। साथ ही, ऐसा कहा जाता है कि ब्लूबेरी में एंटीऑक्सिडेंट वृद्ध वयस्कों में संज्ञानात्मक गिरावट को कम करने में मदद कर सकते हैं।

मेवे: बादाम, अखरोठ, काजू, ब्राज़ीलियन नट्स और ऐसे ही कई तरह के मेवे हर उम्र के व्यक्ति को किसी न किसी तरह फायदा ही पहुंचाते हैं। 50 साल की उम्र के बाद, प्रोटीन, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और स्वस्थ वसा के ये स्वादिष्ट स्रोत न सिर्फ वज़न घटाने को बढ़ावा देते हैं बल्कि मधुमेह रोगियों में रक्त शर्करा के स्तर के बेहतर प्रबंधन में भी मदद करते हैं, हृदय स्वास्थ्य में सुधार करते हैं और चयापचय संबंधी विकारों को भी रोकते हैं।

ऐवाकाडो: विटामिन बी, सी, फोलेट, स्वस्थ वसा, मैग्नीशियम, स्वस्थ वसा, एंटीऑक्सिडेंट और बीटा-कैरोटीन के साथ, ऐवाकाडो एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होते हैं जो आपके 50 वर्ष के होने के बाद संज्ञानात्मक गिरावट को रोकने में मदद करते हैं। ऐवाकाडो त्वचा के लचीलेपन में सुधार करके उम्र बढ़ने के संकेतों को धीमा करने में भी मदद कर सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.