नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्कMoong Dal Benefits: दाल में पौष्टिक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए काफी लाभकारी है। दाल कई तरह की होती हैं- चना दाल, अरहर दाल, मसूर दाल आदि लेकिन, 'मूंग दाल' को सबसे ज्यादा हेल्दी माना जाता है।

इसमें कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम और कई विटामिन्स पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों को रोकने में सहायक होते हैं। आप मूंग की दाल को कई व्यंजनों में शामिल कर खा सकते हैं। आइए जानते हैं, मूंग दाल खाने के क्या फायदे हैं।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक

मूंग दाल में मैग्नीसियम मौजूद होता है। जिससे यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मदद करती है। अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो डाइट में मूंग दाल शामिल कर सकते हैं।

पाचन तंत्र के लिए

मूंग दाल में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो बदहजमी और जलन की समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसके सेवन से पाचन शक्ति मजबूत हो सकती है।

हड्डियों को मजबूत बनाएं

मूंग दाल कैल्शियम से भरपूर होता है। इसके नियमित सेवन से हड्डियां स्वस्थ हो सकती हैं। अगर फ्रैक्चर की समस्या हो, तो डाइट में मूंग दाल जरूर शामिल करें, यह ठीक करने में मदद कर सकती है।

आंखों को रखें स्वस्थ

मूंग दाल में विटामिन-सी, विटामिन-बी5 और विटामिन-बी6 पाया जाता है। यह आंखों के स्वास्थ्य के लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी रेटिना को सही रखने में मदद करता है।

बालों के लिए फायदेमंद

मूंग दाल में मौजूद कॉपर बालों की जड़ों को मजबूती प्रदान करता है। चाहें तो आप मूंग दाल का पेस्ट बालों पर लगा सकते हैं। जिससे बाल घने, लम्बे और चमकदार हो सकते हैं।

त्वचा के लिए लाभदायक

मूंग दाल स्किन के लिए भी बहुत लाभकारी है। इसके नियमित सेवन से त्वचा संबंधी परेशानियां दूर हो सकती हैं। अगर आप डेली डाइट में मूंग दाल का सेवन करते हैं, तो चेहरे की झुर्रियां, दाग-धब्बे आदि कम हो सकते हैं।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik

Edited By: Saloni Upadhyay

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट