Move to Jagran APP

चेहरे की चमक को बढ़ाने में कारगर हैं ये 5 योगासन

गलत खानपान और आदतों के चलते हेल्थ के साथ-साथ चेहरे की चमक भी कम होती चली जाती है। तो आज हम जानेंगे उन योगासनों के बारे में जिससे आप पा सकते हैं अपने चेहरे की चमक वापस।

By Priyanka SinghEdited By: Sat, 28 Dec 2019 01:19 PM (IST)
चेहरे की चमक को बढ़ाने में कारगर हैं ये 5 योगासन
चेहरे की चमक को बढ़ाने में कारगर हैं ये 5 योगासन

चेहरे पर समय से पहले नजर आने वाली झुर्रियों की सबसे बड़ी वजह तनाव और हमारी अनहेल्दी लाइफस्टाइल होती है। बहुत ज्यादा स्मोकिंग, एल्कोहल, ड्रग्स और तला-भुना खाना हेल्थ के साथ स्किन के लिए भी नुकसानदायक होता है। जिसकी वजह से डाइजेशन बिगड़ता है और कई तरह के हार्मोनल बदलाव भी देखने को मिलते हैं। जो कील-मुहांसों, रूखी और बेजान त्वचा के रूप में सामने आता है। तो इस समस्या को दूर करके, कैसे चेहरे की चमक को बढ़ाए, इसे हर कोई जानना चाहता है। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे योगासनों के बारे में, जो हैं इसके लिए फायदेमंद।     

1. हलासन

हलासन में ब्लड सर्कुलेशन चेहरे और सिर की ओर होता है। जिससे चेहरे का ग्लो बढ़ता है। इस आसन में बॉडी को बिना किसी परेशानी जितनी देर रोक सकते हैं, रोकें। 

2. सर्वांगासन

सर्वांगासन में बॉडी को कंधों और सिर पर बैलेंस किया जाता है जिससे ब्लड सर्कुलेशन सिर और चेहरे की ओर होता है। जो ग्लो बढ़ाने का काम तो करता ही है साथ ही इससे कील-मुहांसों की समस्या भी दूर होती है।

3. त्रिकोणासान

इस आसन में ब्लड का फ्लो सिर और चेहरे की तरफ होता है। जिससे स्किन को ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन मिलती है। जो स्किन से जुड़ी हर तरह की परेशानी को दूर करने के साथ ही चेहरे पर चमक लाने में भी बहुत ही फायदेमंद है। 

4. मत्स्यासन

मत्स्यासन में सिर के सहारे कंधे और कमर को ऊपर उठाकर बैलेंस किया जाता है। जिससे ब्लड फ्लो सिर की ओर होता है। बॉडी को रिलैक्स करने के साथ ग्लोइंग स्किन चाहिए तो इस आसन को जरूर करें। 

5. भुजंगासन

भुजंगासान कमर और कंधों के दर्द को ही दूर करने में कारगर नहीं, बल्कि आपको रिलैक्स कर मूड को भी अच्छा करता है और सबसे अच्छी बात कि इससे स्किन सॉफ्ट होती है और चेहरे पर ग्लो बना रहता है।