नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Worst Foods For liver: लीवर हमारी बॉडी का अहम हिस्सा है, जो भोजन पचाने का काम करता है। लीवर का काम बॉडी को संक्रमण से बचाना, ब्लड शुगर को कंट्रोल करना और बॉडी से विषैले पदार्थों को बाहर निकालना है। लीवर फैट को कम करने, कार्बोहाइड्रेट को स्टोर करने और प्रोटीन बनाने में मदद करता है। लीवर हमारी पूरी बॉडी को डिटॉक्स करता है, साथ ही मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करता है। हेल्दी लीवर के लिए हेल्दी डाइट का सेवन जरूरी है। कुछ फूड ऐसे हैं जो लीवर की सेहत को खराब करते हैं। अगर आप भी अपने लीवर की सेहत का ध्यान रखना चाहते हैं तो लीवर के लिए खराब इन 5 फूड्स को अपनी डाइट से जल्द ही स्किप करें।

लीवर को बीमारियों से बचाने के लिए इन फूड्स को न खाएं

फ्रेंच फ्राइज से करें परहेज़:

अधिक फैट वाले फूड लीवर को फैटी बनाते हैं इसलिए ज्यादा फैट वाले फ्रेंच फ्राइज से परहेज़ करें। फ्रेंच फ्राइज़ में बहुत ज्यादा रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट और सैचुरेटिड फैट मौजूद होता है जो लीवर को फैटी बनाता है। नियमित रूप से फ्रेंच फ्राइज खाने से लीवर फैटी हो जाता है या लीवर में सूजन हो सकती है।

चीज़ बर्गर:

बाहर से मंगाए गए चीज़ बर्गर में अधिक मात्रा में सैचुरेटेड फैट होता है जो लीवर को डैमेज करता है। अमेरिकन हर्ट एसोसिएशन के मुताबिक चीज़ में मौजूद एनिमल फैट लिवर खराब करने के साथ ही दिल के रोगों का खतरा भी बढ़ाता है।

पास्ता और व्हाइट ब्रेड:

रिफाइंड ग्रेन से बने फूड में बेहद शुगर मौजूद होती है। व्हाइट ब्रेड, पास्ता, पिज्जा और बिस्कुट रिफाइंड अनाज से बनते है इन्हें खाने से लिवर फैटी होता है और लीवर की बीमारियां बढ़ती है।

किशमिश का अधिक सेवन:

किशमिश का अधिक सेवन भी आपके लीवर को खराब कर सकता है। इसमें अधिक मात्रा में शुगर और कैलोरी होती है जो आपके लीवर को नुकसान पहुंचाती है।

मक्खन:

डेयरी प्रोडक्ट में शामिल मक्खन लीवर की सेहत को नुकसान पहुंचाता है। इसमें हाई लेवल का सेचुरेटेड फैट होता है जो लीवर को फैटी बनाता है। अगर आपको मक्खन खाने की क्रेविंग होती हैं तो आप इसकी जगह जैतून का तेल इस्तेमाल करें। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Edited By: Shahina Noor