नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Importance Of Exercise: हम यह ज़रूर जानते हैं कि शराब का सेवन, स्मोकिंग, बाहर का या जंक फूड खाने जैसी कुछ लाइफस्टाइल से जुड़ी ख़राब आदतें आपकी सेहत पर बुरा असर डालती हैं, लेकिन अपने शरीर की मांसपेशियों को बिल्कुल न हिलाना भी उतना ही ख़राब है। अक्सर लाइफस्टाइल में एक्सरसाइज़ को शामिल करने और इसे नियमित रूप से फॉलो करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि व्यायाम बिल्कुल न करना या फिर कभी-कभी करना सिर्फ बुरा नहीं बल्कि जानलेवा साबित हो सकता है।

इसे उदाहरण के तौर पर, द लैंसेट में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, नियमित रूप से अगर वॉक किया जाए, तो इससे बुढ़ापे से जुड़ी दिक्कतें जल्दी नहीं आतीं, लेकिन अगर रोज़ सिर्फ वॉक भी न की जाए, तो आप वक्त से पहले अपनी जान भी गवां सकते हैं। तंबाकू का सेवन या डायबिटीज़ की तुलना में दुनियाभर में लोग शारीरिक गतिविधि न होने की वजह से अपनी जान ज़्यादा गवां रहे हैं।

हफ्ते में एक या दो दिन एक्सरसाइज़ न करने से शरीर पर ज़्यादा फर्क नहीं पड़ता है, लेकिन अगर बिल्कुल भी हिलते नहीं हैं, तो आपकी सेहत को ख़तरा हो सकता है। आज हम बात कर रहे हैं शारीरिक गतिविधि न होने पर क्या परिणाम हो सकते हैं।

आपका दिल कमज़ोर होता है

व्यायाम करने से दिल स्वस्थ और सक्रिय रहता है। नियमित रूप से की जाने वाली एरोबिक और कार्डियो एक्सरसाइज़ एक अच्छी हृदय गति और हृदय रोगों के कम जोखिम से जुड़े होते हैं। हालांकि, अगर आप कई महीनों तक बिना किसी तरह की शारीरिक गतिविधि या वर्कआउट के रहते हैं, तो आप अनुभव करेंगे कि आपका दिल ख़राब तरीके से काम कर रहा है और इससे रोज़मर्रा के काम प्रभावित हो रहे हैं।

आपकी मांसपेशियां कमज़ोर पड़ने लगती हैं

मांसपेशियों की कोशिकाओं की सेहत को अच्छा रखना और उन्हें मज़बूत करना, व्यायाम की सबसे महत्वपूर्ण भूमिकाओं में से एक है। जब आप व्यायाम करना छोड़ते हैं, तो न सिर्फ आपकी पहले की मेहनत बेकार जाती है, बल्कि इससे आपकी मांसपेशियों की ताकत भी कम होती है और आपको बहुत कमज़ोर महसूस हो सकता है।

आपको रात में अच्छी नींद आसानी से नहीं आएगी

आप मानें या न मानें, लेकिन एक अच्छी नींद और व्यायाम में गहरा संबंध है। अगर आपकी नींद पूरी नहीं हो रही है या फिर व्यायाम नहीं कर रहे हैं, तो आप अपने स्वास्थ्य को ख़राब कर रहे हैं। अगर आप इंटेंस वर्कआउट करते हैं, या फिर कुछ घंटे दौड़ने के बाद लेटते हैं, तो आपको ज़रूर अच्छी नींद आएगी। एक अच्छी नींद में एक्सरसाइज़ एक अहम रोल अदा करती है।

आप सहनशक्ति खो देते हैं

रोज़ाना एक्सरसाइज़ से आपके शरीर की ताकत बढ़ती हैं, जिससे आपको सहनशक्ति मिलती है। और जब आप एक्सरसाइज़ करना बंद कर देते हैं, तो आपने जो कुछ पाया होता है, वो खोता चला जाता है। आपका शरीर कमज़ोर पड़ना शुरू हो जाता है। याद रखें, कि सहनशक्ति से ही साबित होता है कि आप अपनी उम्र के हिसाब से कितने फिट हैं।

आपका ब्लड शुगर लेवल बिगड़ता है

टाइप-2 डायबिटीज़ सेहत के लिए एक बड़ा जोखिम होता है और दुख की बात यह है कि देश में काफी आम होती जा रही है। हालांकि यह एक मेटाबॉलिक विकार है, जिसमें कई सारे लक्षण होते हैं, लेकिन रक्त शर्करा के कामकाज को बाधित करने वाले परिवर्तनों में से एक शारीरिक गतिविधि की कमी है। जी हां, यह सच है।

क्योंकि व्यायाम यह निर्धारित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है कि आपका शरीर कार्बोहाइड्रेट को कैसे संसाधित करता है, एक्सरसाइज़ न करने से रक्त शर्करा में वृद्धि हो सकती है, सूजन के स्तर में वृद्धि हो सकती है और आपको मोटापे से निपटने के लिए जद्दोजेहद करनी पड़ सकती है।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Edited By: Ruhee Parvez