Move to Jagran APP

Jogging During Coronavirus: जॉगिंग के लिए घर से बाहर निकलते वक्त इन 5 बातों का रखें ख़्याल

Jogging During Coronavirus सेहतमंद रहने के लिए कम से कम 30 मिनट चलना बेहद ज़रूरी है। आइए जानें कि घर से बाहर वॉक या रनिंग के लिए निकलते वक्त किन 5 बातों का ख्याल रखना ज़रूरी है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 18 Jun 2020 12:02 PM (IST)Updated: Thu, 18 Jun 2020 12:02 PM (IST)
Jogging During Coronavirus: जॉगिंग के लिए घर से बाहर निकलते वक्त इन 5 बातों का रखें ख़्याल
Jogging During Coronavirus: जॉगिंग के लिए घर से बाहर निकलते वक्त इन 5 बातों का रखें ख़्याल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। इससे पहले की आप अपने रनिंग शूज़ पहनकर खुले आसमान में दौड़ने के लिए तैयार हो जाएं, कुछ ऐसी सावधानियां हैं, जिनका आपको ध्यान रखने की ज़रूरत है, ताकि आप और आपके साथ बाकी लोग भी सुरक्षित रह सकें। खासकर उन लोगों के लिए जो हाई-रिस्क कैटेगरी में आते हैं। यानी जिन्हें पहले से डायबिटीज़, दिल की या फिर हाई बीपी की समस्या है। आइए जानें कि घर से बाहर वॉक या रनिंग के लिए निकलते वक्त किन 5 बातों का ख्याल रखना ज़रूरी है। 

loksabha election banner

1. बाकी लोगों से 12 फीट की दूरी बनाएं रखें

आधिकारिक रूप से सभी को आपस में कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखने के लिए कहा गया है, लेकिन मुंह या नाक से निकली बूंदें तेज़ी से संक्रमण फैला सकती हैं, अगर कोई व्यक्ति वॉक कर रहा हो, जॉगिंग या फिर साइक्लिंग। Ansys नाम की एक टेक कंपनी का मानना है कि अगर कोई व्यक्ति 4 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रहा हो, तो उसके मुंह या नाक से निकली बूंदे 5 मीटर की दूरी तक फैल सकती हैं। 

2. हमेशा सामने देखें ताकि जान सकें कि आपकी तरफ कौन और क्या आ रहा है

जब आप किसी महामारी के वक्त दौड़ लगा रहे हों, तो आप इयरफोन्स लगाकर मदहोश नहीं रह सकते। आपको अपने आस पास ध्यान रखने की ज़रूरत है, कि कहीं आप किसी व्यक्ति से टकरा न जाएं। रास्ता को अच्छी तरह देख लें ताकि अगर आपके सामने से कोई लोग आते हैं, तो आप दूसरा रास्ता अपना सकें। हमेशा ऐसी जगह वॉक या रनिंग करें जहां कम लोग हों। 

3. रनिंग या वॉक करते वक्त मास्क न पहनें

ये जानना ज़रूरी है कि कार्डियोवेस्कुलर एक्टीविटी के दौरान ऑक्सीजन की ज़रूरत बढ़ जाती है, इसलिए इस वक्त मास्क नहीं पहनना चाहिए। मास्क एक व्यक्ति के चेहरे को ढक देता है, जिसकी वजह से मुंह औप नाक से सांस लेना मुश्किल हो जाता है।

4. भीड़-भाड़ वाले इलाके में जॉगिंग या वॉक न करें

क्योंकि जॉगिंग या वॉक करते वक्त मास्क नहीं पहनना चाहिए, इसलिए कोई ऐसी जगह चुनें जहां लोग कम हों। साथ ही अगर आपकी तरफ लोग आते दिखें, तो ब्रेक लें और मास्क से चेहरा ढक लें। 

5. बाहर की किसी चीज़ को न छुएं

जब आप घर से बाहर निकल रहे हैं, तो ये बेहद ज़रूरी है कि आप किसी भी चीज़ को न छुएं। पार्क के दरवाज़ें, लिफ्ट के बटन, पेड़-पौधों के साथ किसी भी चीज़ को हाथ न लगाएं। अगर आप ग़लती से किसी चीज़ को छू भी लेते हैं, तो फौरन हैंड सेनिटाइज़र से हाथ धोएं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.