Move to Jagran APP

Diabetes Diet: 5 पॉपुलर इंडियन स्नैक्स जिनका मज़ा डायबिटीज़ के मरीज़ भी उठा सकते हैं!

Diabetes Diet रेगुलर मील्स के अलावा स्नैक्स खाने का दिल किसका नहीं चाहता? लेकिन अगर आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो इसके बारे में काफी सोचना पड़ता है। खासतौर पर डायबिटीज़ के मरीज़ों को कई चीज़ें खाना अलाउड नहीं होता।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 02 Jun 2022 11:09 AM (IST)Updated: Thu, 02 Jun 2022 11:09 AM (IST)
Diabetes Diet: 5 पॉपुलर इंडियन स्नैक्स जिनका मज़ा डायबिटीज़ के मरीज़ भी उठा सकते हैं!
Diabetes Diet: वो 5 पॉपुलर इंडियन स्नैक्स जो डायबिटीज के मरीज़ भी खा सकते हैं

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diabetes Diet: अगर आप खाने के शौक़ीन हैं, लेकिन साथ ही डायबिटीज़ के शिकार भी हैं, तो आपको स्नैक्स उठाने से पहले कई बार सोचना पड़ता होगा। अगर आप भी स्नैक्स को मिस करते हैं, तो इस आर्टिकल को ज़रूर पढ़ें। डायबिटीज़ एक ऐसी बीमारी है, जो आपकी रोज़मर्रा की ज़िंदगी को काफी हद तक बदल देती है। लेकिन अगर आप सही खाने की चीज़ों का चयन करते हैं, तो इसे मैनेज करना मुश्किल नहीं है। खाने की क्रेविंग होना आम बात है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप बीमारी के चलते उसे दबा दें। आज हम बता रहे हैं कुछ ऐसे पॉपुलर भारतीय स्नैक्स के बारे में जिन्हें डायबिटीज़ के मरीज़ भी आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

loksabha election banner

भेलपुरी

किसके भेलपुरी चाट पसंद नहीं आती? इसमें मुरमुरा, पापड़ी, प्याज़, टमाटर, रोस्टेड चना दाल, धनिया, नींबू का रस, सेव, इमली और पुदीने की चटनी डाली जाती है। आप इस चाट को आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं। इसका मज़ा चाय के साथ लें।

घूगनी चाट

घूगनी चाट न सिर्फ डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए परफेक्ट है, बल्कि उन लोगों के लिए भी जो वज़न घटाना चाह रहे हैं। इसके लिए आपको सफेद चने को उबालना होगा। फिर इसमें सब्ज़ियों को काट कर मिला लें और कुछ मसाले भी एड कर दें। घूगनी चाट में तेल बिल्कुल नहीं होता, इसलिए आपको ब्लड शुगर के स्तर के बढ़ने की चिंता नहीं करनी चाहिए।

पालक पत्ता चाट

पालक डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए सबसे हेल्दी चीज़ों में से एक है। यह न तो ब्लड शुगर हाइक का कारण बनता है और साथ ही इसे डाइट में शामिल करना भी आसान है। अगर आप पालक की सब्ज़ी से बोर हो चुके हैं, तो क्यों न पालक पत्ता चाट ट्राई की जाए। इस अनोखा और स्वादिष्ट डिश को घर पर भी आसानी से तैयार किया जा सकता है।

जौ पराठा

किसने कहा कि डायबिटीज़ के मरीज़ पराठा नहीं खा सकते? अगर आप भी पराठे के शौक़ीन हैं, तो अपनी सारी क्रेविंग जौ से बने पराठे के साथ शांत कर सकते हैं। जौ का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद कम होता है। साथ ही जौ फाइबर से भरपूर भी होता है, जो डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए और भी अच्छा है। अगर आप जौ के पराठे को बनाते वक्त कम से कम तेल का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपके लिए बेस्ट रहेगा।

मूंगदाल चाट

अगर आपको चाट बहुत पसंद है, तो आप मूंग दालल चाट खा सकते हैं जो न सिर्फ स्वादिष्ट होती है बल्कि हेल्दी भी। इसके लिए आपको चाहिए होगी हरी मूंग दाल, सब्ज़ियां और कुछ मसाले। खासतौर पर डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए यह स्नैक का अच्छा विकल्प है, जिसे वे रोज़ाना डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। अगर आप डायबिटीज़ से जूझ रहे हैं, तो किसी भी नई चीज़ को डाइट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से मशवरा ज़रूर करें। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.