Move to Jagran APP

Smart Phones Can Lead To Cancer: क्या आप भी करते हैं स्मार्टफोन का ज़्यादा इस्तेमाल? तो हो जाएं सावधान!

Overuse Of Smart Phones Can Lead To Cancer छोटे से फोन में आपकी कई तरह की जानकारी स्टोर होती है। साथ ही लगभग सभी कामों के लिए एक स्मार्ट गैजेट की ज़रूरत पड़ती है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 18 Sep 2019 03:09 PM (IST)Updated: Sat, 21 Sep 2019 07:30 AM (IST)
Smart Phones Can Lead To Cancer: क्या आप भी करते हैं स्मार्टफोन का ज़्यादा इस्तेमाल? तो हो जाएं सावधान!
Smart Phones Can Lead To Cancer: क्या आप भी करते हैं स्मार्टफोन का ज़्यादा इस्तेमाल? तो हो जाएं सावधान!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Overuse Of Smart Phones Can Lead To Cancer: समार्टफोन आज हर किसी की ज़िंदगी एक अहम हिस्सा बन गया है। अगर आप एक दिन भी किसी वजह से अपने फोन से दुर हो जाएं तो आपको बेचैनी होने लगती है। ऐसा इसलिए क्योंकि छोटे से फोन में आपकी कई तरह की जानकारी स्टोर होती है। साथ ही लगभग सभी कामों के लिए एक स्मार्ट गैजेट की ज़रूरत पड़ती है।    

loksabha election banner

ये गैजेट ज़रूर हर पल आपके काम ज़रूरत आता हो लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही ज़रूरत आपके लिए बड़ी आफत भी लेकर आ सकता है। एक रिसर्च में पाया गया है कि अगर आप रोज़ाना 5 घंटे से ज़्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो ये न सिर्फ मोटापे बल्कि कैंसर और हृदय रोगों जैसी जानलेवा बीमारी की भी वजह बन सकता है। 

रिपोर्ट के मुताबिक, शोधकर्ताओं ने कोलंबिया के 1,060 छात्रों पर शोध किया। शोध में 700 लड़कियों और 360 लड़कों को शामिल किया गया जिनकी औसतन उम्र 19 से 20 साल के बीच थी।

कोलंबिया की साइमन बॉलिवर यूनिवर्सिटी के प्रमुख शोधकर्ता मिरारी मैंटिला मैरोन का मानना है कि लोगों को स्मार्टफोन के मल्टीपल यूज़ और अनगिनत सर्विसिज़ को एक्सेस करने के अलावा उसके ख़तरों से जुड़ी जानकारी भी रखनी चाहिए। उन्होंने कहा कि शोध में यह बात साबित हो चुकी है कि दिन में 5 घंटे से ज्यादा स्मार्टफोन के इस्तेमाल से मोटापे के साथ कई बीमारियों का खतरा बढ़ता है।

शोध में पाया गया कि स्मार्टफोन के दिन में पांच या उससे ज़्यादा घंटों के इस्तेमाल से मोटापे का ख़तरा 43 प्रतिशत बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि मोबाइल या स्मार्ट गैजेट के इस्तेमाल के दौरान छात्रों का सोफ्ट ड्रिंक्स, फास्ट फूड, मीठा, स्नैक्स का सेवन बढ़ने के साथ फिज़ीकल एक्टीविटी भी काफी कम हो जाती है।   

इसलिए स्मार्टफोन है मौत का कारण!

शोध के अनुसार स्मार्टफोन का ज़रूरत से ज़्यादा इस्तेमाल इंसान की सेहत के लिए काफी ख़तरनाक साबित होता जा रहा है। इससे लोगों की फिज़िकल एक्टविटी काफी हद बंद हो जाती है। इस वजह से लोग उम्र से पहले मौत, डायबीटीज़, हृदय रोग और कई तरह के जानलेवा कैंसर का शिकार हो रहे हैं।

कैसे होगा बचाव

स्मार्टफोन को एक विकल्प के तौर पर इस्तेमाल करना चाहिए न ही कि अनिवार्यता की तरह। अपने स्वास्थ्य को इसके प्रकोपों से बचाने के लिए आपको इसका उपयोग कम करना होगा। इसके अलावा बचाव का कोई और तरीका नहीं है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.