Move to Jagran APP

इन 5 सिंपल एक्सरसाइजेस से कर सकते हैं जांघों और हिप्स के एक्स्ट्रा फैट को कम

डाइटिंग और कुछ एक्सरसाइजेस के जरिए अपना बैली फैट तो कम कर लेते हैं लेकिन उनकी जांघों और हिप्स पर खास असर नहीं पड़ता। जानेंगे इसके लिए कुछ असरदार एक्सरसाइज।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 18 Oct 2019 08:30 AM (IST)Updated: Fri, 18 Oct 2019 08:30 AM (IST)
इन 5 सिंपल एक्सरसाइजेस से कर सकते हैं जांघों और हिप्स के एक्स्ट्रा फैट को कम

जांघों और हिप्स पर मौजूद फैट ओवरऑल लुक पर असर डालता है। कई बार लोग डाइटिंग और कुछ एक्सरसाइजेस के जरिए अपना बैली फैट तो कम कर लेते हैं लेकिन उनकी जांघों और हिप्स पर खास असर नहीं पड़ता, लेकिन इन 5 सिंपल एक्सरसाइजेस के जरिए इस फैट को कम किया जा सकता है।

loksabha election banner

साइड लेग रेज 

सबसे पहले सीधा खड़े हो जाएं और अपने पैरों को आपस में चिपकाकर रखें। अब बॉडी का बैलेंस बनाते हुए अपने बाएं पैर को बाईं दिशा में ऐसे लहराएं जैसे आप किसी को किक मार रहे हैं। ऐसा 10 बार करें। इसी एक्सरसाइज को अब अपने दाहिने पैर से 10 बार करें। इसे करने में आपको ज्यादा से ज्यादा 1 से 1.5 मिनट का वक्त लगेगा।

आउटर नी रेज

अपने दोनों पैरों के बीच एक फुट की दूरी रखते हुए सीधा खड़े हो जाएं। अब सबसे पहले अपने दाहिने पैरों को सामने की तरफ उठाते हुए घुटनों से 90 डिग्री का एंगल बनाएं और फिर नीचे लाकर अपनी पहले वाली पोजिशन में रख दें। इसी दाहिने पैर को अब दोबारा उठाएं और दाईं ओर 90 डिग्री का एंगल बनाएं और फिर जमीन पर रख दें। यह हुए इस एक्सरसाइज का एक सेट। ऐसे 10-10 सेट दोनों पैरों से करें।

लो-किक बैक्स

यह एक्सरसाइज करने के लिए सीधा खड़े हो जाएं। अब अपने दाएं पैर को उठाएं और बॉडी का सारा वजन बाएं पैर पर डाल दें। इसके बाद पैर को हल्के-हल्के आगे पीछे झुलाएं। 10 राउंड ऐसा करने के बाद बाएं पैर को उठाएं और सारा वजन दाएं पैर पर डालकर यह प्रोसेस दोहराएं।

हाई किक बैक्स

यह एक्सरसाइज भी लो-किक बैक्स की तरह है, अंतर इतना है कि आपको अपने पैरों को ज्यादा लंबाई के साथ और थोड़ा तेज स्पीड से आगे-पीछे झुलाना है। इस एक्सरसाइज के भी 10-10 सेट्स दोनों पैरों से करें। इस दौरान अपने हाथों को इस तरह चलाएं जैसे आप दौड़ते हैं। 

फ्रंट टो टचेज़

यह भी एक आसान एक्सरसाइज है, जो पैरों की चर्बी भी घटाती है और पैरों का लचीलापन बढ़ाती है। इसे करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं और पैरों के बीच 2 फुट की दूरी रखें। अब अपने दाएं पैर को आगे की तरफ उठाएं और बाएं हाथ से उस पैर के अंगूठे को छुएं। इस तरह 10 बार करें। बॉडी का बैलेंस सही रखें वरना आप गिर भी सकते हैं। इसी तरह अब अपने बाएं पैर को झटके से आगे उठाएं और दाएं हाथ से उस पैर के अंगूठे को छुएं। इसे भी 10 बार करें। इन सभी एक्सरसाइजेस को अपने डेली रूटीन का हिस्सा जरूर बनाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.