Move to Jagran APP

Diabetes Management In Summer: इन 5 टिप्स को करेंगे फॉलो, तो गर्मी के मौसम में भी कंट्रोल में रहेगी डायबिटीज़!

Diabetes Management In Summer डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए गर्मी के मौसम में ब्लड शुगर स्तर को मैनेज करना और भी मुश्किल हो जाता है। इसके पीछे वजह है लगातार आता पसीना। इसलिए इस मौसम में खास तरीके से इसे मैनेज करना ज़रूरी है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 12 Apr 2022 05:00 PM (IST)Updated: Tue, 12 Apr 2022 05:00 PM (IST)
Diabetes Management In Summer: इन 5 टिप्स को करेंगे फॉलो, तो गर्मी के मौसम में भी कंट्रोल में रहेगी डायबिटीज़!
Diabetes Management In Summer: डायबिटीज़ के मरीज़ हैं तो गर्मियों में रखें इन 5 बातों का ख्याल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diabetes Management In Summer: गर्मी के महीने सभी लोगों को किसी न किसी तरह प्रभावित करते हैं। अगर आप डायबिटीज़ के मरीज़ हैं, तो आपके शरीर के लिए इस गर्मी और उमस को बर्दाश्त करना और भी मुश्किल हो जाता है। मधुमेह के रोगी उच्च तापमान और उमस के प्रति ज़्यादा संवेदनशील होते हैं। गर्म मौसम हीट एक्जॉशन का जोखिम बढ़ता है, यानी शरीर से पसीना खूब बहता है। जिसकी वजह से डायबिटीज़ के मरीज़ ब्लड शुगर के स्तर को बनाकर नहीं रख पाते हैं।

loksabha election banner

गर्मियों में ली जाने वाली सावधानियां

गर्मी के मौसम में चलने वाली गर्म हवाएं और उमस किसी के भी स्वास्थ्य पर असर कर सकती हैं, खासतौर पर डायबिटीज़ के मरीज़ों पर। लेकिन थोड़े बहुत एहतियात बरतकर आप इस जोखिम को कम कर सकते हैं और गर्मियों के मौसम में स्थिति को मैनेज कर सकते हैं।

सूरज से दूर रहने की कोशिश करें

ज़्यादा से ज़्यादा समय घर पर बिताएं। अगर आपको बाहर जाना पड़ रहा है, तो सनस्क्रीन लगाना न भूलें। कैप, हैट या फिर स्कार्फ का इस्तेमाल करें। छाता भी साथ रखें। शरीर को डायरेक्ट धूप से बचाना मकसद है।

ब्लड शुगर लेवल को चेक करते रहें

अगर आप ऐसी एक्टिविटी का हिस्सा बनने जा रहे हैं, जिससे शरीर को काफी थकावट हो सकती हैं, तो इसे करने से पहले ब्लड शुगर स्तर ज़रूर जांच लें।

शरीर को हाइड्रेट रखें

गर्मी की वजह से पसीना बहुत आता है, यानी पसीने और पेशाब के ज़रिए शरीर से काफी पानी बाहर निकल जाता है, इसलिए इस दौरान खूब पानी पीने की ज़रूरत होती है। पानी रोज़ पिएं और तब भी पिएं जब प्यास न लग रही हो। कॉफी और कैफीन युक्त ड्रिंक्स का सेवन न करें, क्योंकि इनसे ब्लड शुगर स्तर बढ़ता है। इसमें स्पोर्ट्स ड्रिंक्स या एनर्जी ड्रिंक भी शामिल हैं। पानी के अलावा आप नींबू पानी या फिर नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं।

ऐसे कपड़े पहनें जो ठंडक पहुंचाएं

पॉलिएस्टर, नायलॉन और गहरे, तंग या भारी फैब्रिक से बने कपड़ों से बचें। इसकी जगह हल्के वज़न और रंग के कपड़े पहनें जो कॉटन जैसे प्राकृतिक फैब्रिक से बने हों। कई लोग गर्मी के मौसम में बीच पर समय बिताना पसंद करते हैं। अगर आप बीच पर जा रहे हैं, तो सनस्क्रीन अच्छे से लगाएं और नंगे पैर न चलें। इन बातों का ध्यान तब भी रखें जब पूल साइड समय बिताना हो।

दवाओं को धूप से दूर रखें

दवाओं पर सीधी धूप पड़ना न सिर्फ डायबिटीज़ की दवाओं बल्कि सभी तरह की दवाओं के लिए बुरा है। इसलिए इन्हें सही तरीके से स्टोर करें। इंसुलिन या फिर दूसरी दवाओं को ठंडी और सूखी जगह जैसे कि फ्रिज में रखें। लेकिन दवाओं को आइस बॉक्स में न रखें, इससे भी उन्हें नुकसान पहुंच सकता है।

इसके अलावा डायबिटीज़ में उपयोग किए जाने वाले दूसरे उपकरण जैसे कि ब्लड शुगर मॉनिटर, इंसुलिन पम्प और स्ट्रिप्स भी गर्मी से खराब हो सकते हैं। इसलिए इनको ऐसी जगह पर रखें जहां सीधी सूरज की रोशनी न पड़ रही हो और गर्मी भी न हो।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.