Move to Jagran APP

बुखार, चोट और सर्जरी में एक्सरसाइज करना हो सकता है नुकसानदेह, न करें इन्हें इग्नोर

एक्सरसाइज करना अच्छी बात है लेकिन बुखार चोट या फिर सर्जरी के तुरंत बाद वर्कआउट करना बॉडी के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। तो बॉडी से मिलने वाले इन सिग्नल्स को न करें अवॉयड।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 10 Jan 2020 09:42 AM (IST)Updated: Fri, 10 Jan 2020 09:42 AM (IST)
बुखार, चोट और सर्जरी में एक्सरसाइज करना हो सकता है नुकसानदेह, न करें इन्हें इग्नोर

वर्कआउट करना एक अच्छी आदत है, जो आपको फिट रखती है, बीमारियों से बचाती है और पर्सनैलिटी में निखार लाती है। कुछ लोग किसी भी हालत में अपनी वर्कआउट मिस नहीं करते हैं। हालांकि, कई बार बॉडी खुद ऐसे सिग्नल्स देती है कि उसे रेस्ट की जरूरत है, जिन्हें इग्नोर नहीं करना चाहिए...

loksabha election banner

अगर बुखार महसूस हो

मौसम बदलने पर कई बार फ्लू और वायरस हो जाता है, जिसके चलते सर्दी-जुकाम या बुखार की प्रॉब्लम हो सकती है। बुखार हमें बहुत कॉमन प्रॉब्लम लगती है, ऐसे में बहुत सारे लोग अपने रेगुलर वर्कआउट रूटीन को खराब नहीं करना चाहते, पर बुखार होने पर एक्सरसाइज करना आपको और ज्यादा बीमार बना सकता है। दरअसल, बुखार कोई बीमारी नहीं बल्कि सिग्नल है कि बॉडी को रेस्ट की जरूरत है, भले ही वह नॉर्मल वजहों से आए या किसी और वजह से।

पहले ही काफी मेहनत की होअगर आप रेगुलर जिम जाते हैं और स्पोर्ट्स एक्टिविटीज में हिस्सा लेते रहते हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बॉडी पर एक्स्ट्रा बोझ न डालें। अगर आपने पहले ही कोई बहुत ज्यादा मेहनत वाला या हाई इंटेंसिटी काम किया है तो आपको उस दिन या उसके अगले दिन के लिए वर्कआउट छोड़ देनी चाहिए।

अगर बॉडी में कोई चोट हो

बॉडी में किसी तरह की कोई इंजरी हो गई है जैसे- मांसपेशियों में खिंचाव, हाथ-पैरों में दर्द, कोई चोट या किसी तरह की फिजिकल प्रॉब्लम तो आपको कुछ दिनों के लिए वर्कआउट बंद कर देनी चाहिए। ऐसी कंडीशन में आपको डॉक्टर की भी सलाह लेनी चाहिए। दरअसल जिम में एक्सरसाइज के दौरान बॉडी की मांसपेशियों पर एक्स्ट्रा खिंचाव और दबाव पड़ता है। इसके अलावा वर्कआउट के दौरान बॉडी टेम्प्रेचर भी बढ़ता है इसलिए एक्सरसाइज से नुकसान हो सकता है।

अगर बॉडी में सूजन हो

बॉडी में कहीं पर भी सूजन हो, खासकर-हाथ, पैर, कंधे, बाजू में तो भी एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए। दरअसल, सूजन के दौरान मांसपेशियों में तनाव काफी बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आप एक्सरसाइज करेंगे तो उनपर और ज्यादा दबाव बढ़ेगा और वे डैमेज भी हो सकती हैं। ऐसी कंडीशन में बेड रेस्ट करें और डॉक्टर की सलाह लें।

अगर कोई सर्जरी करवाई हो

अगर आपने कोई मेजर सर्जरी करवाई है तो वैसे ही डॉक्टर आपको कुछ दिनों के बेड रेस्ट की सलाह देते हैं। पर सर्जरी मेजर नहीं हो तो भी आपको कुछ दिनों के लिए जिम से छुट्टी ले लेनी चाहिए जिससे बॉडी पूरी तरह रिकवरी कर लें। एक्सरसाइज के दौरान बॉडी में ब्लड फ्लो काफी बढ़ जाता है और ब्लीडिंग भी हो सकती है। इसके साथ ही, वर्कआउट के दौरान बहने वाला पसीना इंफेक्शन की वजह बन सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.