Move to Jagran APP

Winter Superfoods: ठंड में सर्दी-खांसी करती हैं परेशान, तो इन 5 सुपरफूड्स को आज ही बनाएं डाइट का हिस्सा

Winter Superfoods सर्द हवाएं अगर आपको भी बीमार कर देती हैं तो परेशान न हों। हम आपको बता रहे हैं ऐसी औषधियों के बारे में जो न सिर्फ इम्यूनिटी को बढ़ावा देती हैं बल्ति आपके खाने के स्वाद को भी बढ़ा देती हैं।

By Jagran NewsEdited By: Ruhee ParvezPublished: Fri, 02 Dec 2022 05:13 PM (IST)Updated: Fri, 02 Dec 2022 05:13 PM (IST)
Winter Superfoods: ठंड में सर्दी-खांसी करती हैं परेशान, तो इन 5 सुपरफूड्स को आज ही बनाएं डाइट का हिस्सा
Winter Superfoods: सर्दी-खांसी झट से हो जाएगी दूर करें इन 5 मसालों का ऐसे सेवन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Winter Superfoods: सर्दी का मौसम आते ही ज़ुकाम, खांसी, गले में खराश, श्वसन से जुड़ी दिक्कत, बदन दर्द आदि हमें परेशान करने लगता है। सर्दी का सूखा और ठंडा मौसम हमारे शरीर के लिए संक्रमण से लड़ना मुश्किल कर देता है। इस मौसम में हमारी इम्यूनिटी कमज़ोर पड़ने लगती है, जिसे लगातार बूस्ट करने की ज़रूरत होती है। इसके अलावा ठंड की वजह से हम एक्टिव भी नहीं रहते। कई लोगों के आसपास रहने से वायरस भी आसानी से शिकार ढूंढ़ लेते हैं। इसलिए इम्यूनिटी का मज़बूत होना ज़रूरी होता है ऐसे में आपको अपनी डाइट में सही चीज़ों को शामिल करने की ज़रूरत होती है। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे मसालों या औषधियों के बारे में जो किसी सुपरफूड से कम नहीं। यह न सिर्फ आपकी इम्यूनिटी को ताकत देंगे, बल्कि खाने का स्वाद भी बढ़ाएंगे।

loksabha election banner

सर्दी में होने वाली बीमारियों से लड़ते हैं ये 5 मसाले

1. अदरक

ज़मीन के अंदर उगने वाली सब्ज़ी अदरक, अपनी गर्म तासीर के लिए जाना जाता है। इसलिए ज़ुकाम या खांसी होने पर इसे चाय में डालकर पिया जाता है। आप चाहें तो अदरक को पानी में डालकर कुछ देर उबाल लें और फिर उसमें शहद डालकर धीरे-धीरे पिएं। इससे आपको गले की खराश और सर्दी में राहत मिलेगी।

2. दालचीनी

इस मसाले की खुशबू ही आप में जान डालने का काम करती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दालचीनी की सिर्फ खुशबू ही अच्छी नहीं होती, बल्कि यह सेहत को भी कई तरह से फायदा करती है। दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो संक्रमण और इंफ्लेमेशन से लड़ते हैं। खासतौर पर फ्लू और ठंड के मौसम में यह आपको होल्दी रखने का काम करती है। आप पानी में दालचीनी की आधी स्टिक और थोड़ा-सा अदरक डालकर उबालें और फिर इसमें शहद डालकर इसे पी लें।

3. काली मिर्च

काली मिर्च की एंटीबैक्टीरियल गुण इसे सर्दी-खांसी में लाभदायक औषधि बनाते हैं। इसे डाइट में शामिल करने से आपकी इम्यूनिटी मज़बूत होती है और आप श्वसन संक्रमण और कंजेशन से बचते हैं। आप काली मिर्च को चाय में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा हल्दी दूध में भी इसे डाला जा सकता है।

4. हल्दी

हल्दी एक ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी औषधि है, जो सर्दी-खांसी और फ्लू से लड़ने में मदद करता है। यह आपके इम्यून सिस्टम के लिए भी अच्छा माना जाता है और साथ ही जोड़ों को ताकत देता है। हल्दी और अदरक का काढ़ा सर्दी में राहत दिलाता है। इसके लिए एक कप पानी लें, उसमें एक इंच अदरक, एक चम्मच हल्दी और आधा नींबू डाल लें। इस काढ़ों को हर दूसरे दिन एक बार पिएं।

5. तुलसी

तुलसी के गुणों के बारे में कौन नहीं जानता। यह बीमारियों को ठीक करने के साथ शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाती है। इसके एंटीबैक्टीरियल गुण सूखी खांसी में भी आराम पहुंचाती है। आप तुलसी को चाय में डाल सकते हैं या फिर एक कप पानी में 5 लौंग और तुलसी के 8 पत्तों को डालकर उबाल लें। अब इसमें चुटकीभर नमक डालें और ठंडा होने दें। इसे रोज़ाना पीने से आपको जल्द ही खांसी से राहत मिलेगी।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik/Pexel


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.