Move to Jagran APP

Healthy Breakfast: प्रोटीन रिच ब्रेकफास्ट का ढूंढ़ रहे हैं ऑप्शन, तो मसूर दाल चीले को करें नाश्ते में सर्व

Healthy Breakfast अरहर हो मूंग चना या फिर मसूर...दालें वेजिटेरियन्स के लिए प्रोटीन का खजाना होती हैं। इन्हें खाने से प्रोटीन के अलावा शरीर को और भी कई जरूरी न्यूट्रिशन की पूर्ति हो जाती है तो इन्हें आप लंच ही नहीं ब्रेकफास्ट में भी कर सकते हैं शामिल। आइए जानते हैं मसूर दाल से बनने वाला एक हेल्दी एंड टेस्टी ब्रेकफास्ट।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Mon, 20 Nov 2023 05:00 AM (IST)Updated: Mon, 20 Nov 2023 07:11 AM (IST)
Healthy Breakfast: सुबह के लिए बनाएं हेल्दी एंड टेस्टी नाश्ता मसूर दाल चीला

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Healthy Breakfast: दालें प्रोटीन के बेहतरीन स्त्रोत होती हैं। अगर आप वेजिटेरियन हैं, तब तो आपको अपनी डाइट में दालों को जरूर शामिल करना चाहिए और सिर्फ प्रोटीन ही नहीं, दालों से शरीर को और भी कई जरूरी न्यूट्रिशन की पूर्ति होती है। जिसमें आयरन और फाइबर जैसे तत्व शामिल हैं। लेकिन हमारे खानपान में दालों को ज्यादातर लंच या डिनर में ही शामिल किया जाता है, लेकिन आप इनसे ब्रेकफास्ट या ईवनिंग स्नैक्स भी तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं ब्रेकफास्ट की एक ऐसी ही टेस्टी एंड हेल्दी रेसिपी। 

मसूर दाल चीला

मसूर की दाल हल्की होती है मतलब ये आसानी से पच जाती है। इसे खाने के बाद एसिडिटी, गैस जैसी समस्याएं परेशान नहीं करती। साथ ही फाइबर होने की वजह से कब्ज भी नहीं होता। कमजोरी से लेकर ब्लड प्रेशर, शुगर और कोलेस्ट्राल तक का जैसी कई प्रॉब्लम का सॉल्यूशन है मसूर दाल। यहां तक कि चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए भी इसी दाल का इस्तेमाल किया जाता है।

मसूर दाल की हेल्दी रेसिपी 

सामग्री- मसूर दाल- 2 कप, हरी मिर्च- 2 से 3, प्याज- मध्यम आकार, बेसन- 2 बड़े चम्मच, काला नमक- स्वादानुसार, हरा धनिया- एक मुट्ठी

ऐसे बनाएं मसूर दाल चीला

- चीला बनाने के लिए सबसे पहले मसूर दाल को दो घंटे के लिए भिगो दें। 

- दो घंटे बाद दाल को मिक्सी में पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। 

- एक बड़े बाउल में मसूर दाल का पेस्ट डालें। इसमें बेसन मिलाकर अच्छे से फेटें जिससे गांठें न पड़े।

- फिर इसमें बारीक कटे प्याज, बारीक कटी हरी धनिया, हरी मिर्च और स्वादानुसार काला नमक मिलाएं। 

- अब नॉन स्टिक तवा गर्म करें और इसमें बड़े चम्मच की मदद से बैटर डालकर चीले का शेप दें। दोनों साइड से सुनहरा होने तक पका लें। 

- इसी तरह सभी चीले तैयार कर लें और अपनी मनपसंद चटनी के साथ सर्व करें।

ये भी पढ़ेंः- Healthy Lunch: बिना तेल इस तरह से बनाएं राजमा मसाला, स्वाद में कहीं से भी नहीं लगेगा फीका और सेहत में भी No.1

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.