Move to Jagran APP

Hydrating Drink: गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचे रहने के लिए पिएं खीरे-पुदीने से बनी ये टेस्टी ड्रिंक

वैसे तो हर एक मौसम में बॉडी को हाइड्रेट रखना जरूरी है लेकिन गर्मियों में इसकी आवश्यकता और ज्यादा बढ़ जाती है। शरीर में पानी की कमी को डिहाइड्रेशन कहते हैं। जिसका खतरा बच्चों और बुजुर्गों को ज्यादा होता है। आज हम आपको ऐसी एक टेस्टी एंड हेल्दी ड्रिंक के बारे में बताएंगे जिसे पीकर बॉडी को हाइड्रेट रखा जा सकता है।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Tue, 02 Apr 2024 12:28 PM (IST)Updated: Tue, 02 Apr 2024 12:28 PM (IST)
Hydrating Drink: बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए पिएं खीरे-पुदीने से बनी ये ड्रिंक

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Hydrating Drink: गर्मियों में अगर आपने खानपान का सही से ध्यान नहीं रखा, तो आप कई सारी समस्याओं का शिकार हो सकते हैं, जिसमें से एक है डिहाइड्रेशन। जिसमें शरीर में पानी की कमी हो जाती है और समय रहते ध्यान न दिया, तो इससे जान भी जा सकती है।

loksabha election banner

IMD ने इस साल गर्मियों को लेकर चेतावनी जारी की है, जिसमें बताया है कि इस साल अप्रैल से लेकर जून तक तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है, जो एक चिंता का विषय है। भारत के कई हिस्सों में भयंकर गर्मी पड़ने वाली है। बेहतर होगा इससे बचने के लिए आप पहले से कुछ तैयारियां कर लें। 

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बॉडी को हाइड्रेट रखने का सबसे बेस्ट तरीका है, लेकिन कुछ फल और सब्जियां भी इसमें आपकी मदद कर सकते हैं, जिसमें शामिल है खीरा। खीरे को गर्मियों का सुपरफूड कहा जाता है। जिसमें पानी की अच्छी-खासी मात्रा होती है साथ ही कई सारे पोषक तत्व भी। इसे सिर्फ सलाद के रूप में ही नहीं खा सकते हैं, बल्कि कई तरह की ड्रिंक्स में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही एक आसान और हेल्दी ड्रिंक बनाना, जो रखेगी बॉडी को हाइड्रेट।

खीरे- पुदीने से बनी हाइड्रेटिंग ड्रिंक 

सामग्री- खीरा, नींबू, पुदीना, काला नमक, आइस क्यूब इच्छानुसार

ऐसे बनाएं ये हेल्दी ड्रिंक

  • खीरे को आप छिलकर या बिना छिले दोनों ही तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन छिलके के साथ ये ज्यादा फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा मौजूद होती है। 
  • अब मिक्सी में खीरे को काटकर डालें। पुदीने की पत्तियां डालें और आवश्यकतानुसार पानी के साथ इसे पीस लें।
  • पीसने के बाद इसे छान लें और ग्लास में निकालें। 
  • ग्लास में ऊपर से काला नमक और नींबू का रस मिलाएं। सारी चीज़ों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें।
  • ऊपर से थोड़ी और पुदीना की पत्तियां और नींबू के स्लाइस डालकर सर्व करें। 

ये भी पढ़ेंः- वजन कम करने के लिए पिएं खीरे का पानी, मिलेंगे और भी कई फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.