Move to Jagran APP

Hair Growth: बढ़ती उम्र में नहीं होना चाहते गंजेपन का शिकार, तो डाइट में शामिल करें ये 5 जरूरी मिनरल्स

बालों की मजबूती के लिए शरीर में कैरोटीन के स्तर का बड़ा रोल होता है। अगर आप भी रूखे बेजान और गिरते बालों को ठीक करने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट्स अपनाकर देख चुके हैं लेकिन मनचाहे नतीजे नहीं मिल पाए हैं तो हमारा यह आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको 5 ऐसे मिनरल्स के बारे में बताएंगे जो आपको इस समस्या से निजात दिला सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Tue, 16 Apr 2024 11:00 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 11:00 PM (IST)
Hair Growth: बढ़ती उम्र में नहीं होना चाहते गंजेपन का शिकार, तो डाइट में शामिल करें ये 5 जरूरी मिनरल्स
डाइट में रखें इन 5 मिनरल्स का ख्याल, नहीं होंगे गंजेपन का शिकार

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Minerals for Hair Growth: बढ़ती गर्मी में बालों से जुड़ी समस्याएं ज्यादा हो जाती हैं। अगर आप भी इस मौसम में बेजान, रूखे और टूटते बालों से परेशान हैं, तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको बालों के लिए जरूरी कुछ ऐसे मिनरल्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें अपने आहार में शामिल करके आप अपने सिर पर नए बाल भी उगा सकते हैं। शरीर में इन मिनरल्स की कमी को दूर करके हेयर फॉलिकल्स को मजबूत बनाया जा सकता है और बालों का गिरना भी कम किया जा सकता है। आइए जान लीजिए इनके बारे में।

loksabha election banner

ओमेगा 3 फैटी एसिड

अगर आप भी बेजान और गिरते बालों से परेशान हैं, तो इसे रोकने के लिए ओमेगा 3 काफी मददगार हो सकता है। शरीर में इसकी कमी को दूर करने के लिए आप अखरोट, मछली, कद्दू या चिया सीड्स आदि सीड्स का सेवन कर सकते हैं। इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

आयोडीन

आपने सुना होगा कि ज्यादा नमक खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है, लेकिन आपको बता दें कि शरीर में आयोडीन की पर्याप्त मात्रा भी काफी जरूरी है। इसकी कमी से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन कम हो सकता है, जिससे बालों का विकास भी रुक जाता है।

यह भी पढ़ें- झड़ते बालों ने दे रखा है बहुत ज्यादा स्ट्रेस, तो इसे रोकने में काम आ सकते हैं ये घरेलू उपाय

जिंक

बालों के लिए जरूरी मिनरल्स की बात हो, और जिंक का नाम न लिया जाए, तो ऐसा हो ही नहीं सकता है। यह बालों को रूखा होने से बचाता है और हेयर फॉलिकल्स को एक्टिव करता है। शरीर में इसकी कमी को दूर करने के लिए आप नट्स, बीन्स और अन्य हरी फलियों को शामिल कर सकते हैं।

मैग्नीशियम

हेयर फॉलिकल्स को मजबूत बनाने के लिए मैग्नीशियम भी एक जरूरी मिनरल है। यह कोलेजन के प्रोडक्शन को बूस्ट करता है, जिससे बालों का रूखापन कम होता है और बाल सिल्की और शाइनी होते हैं। मैग्नीशियम की कमी को दूर करने के लिए आप डाइट में पत्तेदार हरी सब्जियों को शामिल कर सकते हैं।

सेलेनियम

सेलेनियम भी आपके झड़ते बालों को रोकने में बड़ी भूमिका निभाता है। डाइट में इसका ख्याल रखकर आप डैंड्रफ की समस्या से भी निजात पा सकते हैं। इसके लिए अंडा, मछली, साबुत अनाज और सीड्स काफी बढ़िया होते हैं।

यह भी पढ़ें- नेचुरली Stamina बूस्ट करने के लिए रोजाना खाएं ये फूड्स, दिनभर एनर्जी से रहेंगे भरपूर

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.