ज्यादातर स्त्रियों की शिकायत रहती है कि उनके पास ब्यूटी पार्लर जाने का समय नहीं रहता, लेकिन फिलहाल टाइम तो है लेकिन कोरोना संक्रमण का खतरा भी, ऐसे में आप घर पर भी अपने सौंदर्य की देखभाल कर सकती हैं। जिसके लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं होगी। तो आइए जानते हैं इन ब्यूटी टिप्स के बारे में..

1. नींबू के छिलकों पर थोडी चीनी डालकर नाखूनों या एडिय़ों पर रगड़ने से उनमें चमक आ जाती है।

2. चार पके स्ट्रॉबेरी को मसल कर उसमें एक टेबलस्पून चीनी और एक टीस्पून ऑलिव ऑयल मिलाकर नहाने से पहले पूरे शरीर पर स्क्रब की तरह लगाएं। इससे सारी डेड सेल्स नष्ट हो जाती हैं।

3. विटमिंस, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर केला सेहत ही नहीं, बल्कि सौंदर्य की दृष्टि से भी फायदेमंद साबित होता है। पके केले के पेस्ट को ग्लिसरीन के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक छोड दें। सूख जाने पर ठंडे पानी से धो लें। इससे रूखी त्वचा कोमल और कांतिमय बनी रहती है।

4. चीनी बहुत अच्छे स्क्रब का काम करती है। पके आम में बीटा कैरोटिन नामक पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पके आम के गूदे में एक टेबलस्पून चीनी मिलाकर उसे चेहरे, गर्दन और हाथों पर स्क्रब की तरह रगडें। इससे आपकी त्वचा कोमल और बेदाग बनी रहेगी।

5. प्रतिदिन सुबह खाली पेट एक ग्लास गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीने से त्वचा में चमक आती है।

6. स्ट्रॉबेरी एक ऐसा फल है, जो आपकी त्वचा को कई तरीके से फायदा पहुंचाता है। इसमें मौजूद विटमिन सी, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व त्वचा के दाग-धब्बे दूर करने में सहायक होते हैं। पके स्ट्रॉबेरी को पीस कर उसका पैक चेहरे पर लगाने से तैलीय त्वचा की चिपचिपाहट दूर हो जाती है और एक्ने से भी बचाव होता है।

7. चेहरे, गर्दन और हाथों पर नियमित रूप से नींबू का छिलका रगडऩे से त्वचा की रंगत में निखार आता है।

8. नींबू के स्लाइस को आर्मपिट्स में रगडऩे से पसीने की बदबू दूर हो जाती है।

9. पपीते में पपीन नामक प्राकृतिक एंजाइम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो डेड स्किन सेल्स को हटा कर उन्हें पुनर्जीवित करने में मददगार होता है। ब्लैक हेड्स दूर करने के लिए पके पपीते के पेस्ट में थोडा शहद मिलाकर प्रभावित हिस्से पर लगाएं और सूख जाने पर हलके हाथों से रगडकर छुडाएं और ठंडे पानी से धो लें।

10. आंखों को डार्क सर्कल्स से बचाने के लिए खीरे या आलू को घिस कर आंखों के आसपास लगाकर दस मिनट रखें और उसके बाद ठंडे पानी से धो लें।

Pic credit- Unsplash

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस