सर्दियों के मौसम में आपकी खूबसूरती पर नजर सी लग जाती है। ठंडी हवा का असर त्वचा में रूखापन दे जाता है। ऐसे में इस मौसम में अपनी त्वचा से थोड़ा ज्यादा प्यार जताने की जरूरत है जिससे आप गुलाबी सर्दियों में और भी निखरी नजर आएं। ऐसे में नार्मल और रूखी त्वचा को जैल के साथ दो बार साफ करें। क्लेंजर से त्वचा को हल्के हाथों से मसाज करें और गदंगी को गीले कॉटन वूल की मदद से हटा दें। इसके बाद स्किन पर गुलाब जल का इस्तेमाल करें, इससे भी उसकी चमक बनी रहती है। इसके अलावा पीसे बादाम या पिसे चावल में दही और थोड़ी सी हल्दी मिलाएं। इसमें संतरे के छिलकों का पाउडर भी मिला सकती हैं। इसे चेहरे पर लगाकर चेहरे की हल्की मसाज करें। कुछ समय बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

ये उपाय हैं काम के

1. रोजाना चेहरे पर शहद लगाकर 10 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें। एलोवेरा की पत्तियों से प्राप्त जैल को चेहरे पर नमी और ताजगी के लिए इस्तेमाल करें। इससे भी चेहरे पर निखार आता है।

2. गाजर को कसकर इसे चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाएं। गाजर विटामिन ए से भरपूर होता है जिससे सर्दियों में त्वचा को पोषण मिलता है।

3. आधा चम्मच शहद में एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच मिल्क पाउडर मिलाएं। इन सबका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा लें और 20 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें। यह मिश्रण सभी प्रकार की स्किन के लिए बेहतर है।

4. खुश्क त्वचा के लिए आधे चम्मच शहद में बादाम तेल और मिल्क पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। आधा घंटा रखने के बाद चेहरा धो लें। चेहरे को गुलाब जल में भिगोएं, कॉटन वूल से साफ कर लें। चेहरा खिला-खिला और खूबसूरत नजर आएगा।  

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस