Move to Jagran APP

Winter Skin Care: सर्दियों में खूबसूरत त्वचा के लिए फॉलो करें ये 5 ज़रूरी नुस्खे

Winter Skin Care सर्दियों में स्किन की समस्याओं से निपटने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। वैसे इन टिप्स की बदौलत हर मौसम में आप रख सकती हैं स्किन को हेल्दी और हैप्पी यहां जानें इनके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 11 Nov 2022 03:15 PM (IST)Updated: Fri, 11 Nov 2022 03:15 PM (IST)
Winter Skin Care: सर्दियों में करें अपनी त्वचा की देखभाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Winter Skin Care: नवम्बर आ चुका है हल्की ठंडक का एहसास होने लगा है। सर्दियों जहां कुछ मामलों में अच्छी होती हैं, तो वहीं कुछ मामलों में परेशानी भरी, जिसमें से एक है स्किन से जुड़ी समस्याएं। इस मौसम में हमारी स्किन ड्राय हो जाती है, जिसके चलते हर वक्त खुजली होती रहती है। ध्यान न देने पर (एक्जिमा और सोरायसिस) जैसी बीमारियों का ख़तरा बढ़ जाता है। तो त्वचा की नमी को बनाए रखने के लिए मौसम के अनुकूल कुछ ज़रूरी बदलाव करने चाहिए। इससे हम कई समस्याओं से बचे रह सकते हैं।

loksabha election banner

गुनगुने पानी का प्रयोग करें

सर्दियों में हॉट शावर लेना किसे पसंद नहीं होता लेकिन गर्म पानी त्वचा के नेचुरल ऑयल्स को नष्ट कर देता है जिसकी वजह से ड्रायनेस बढ़ जाती है। जो लोग नहाने के तुरंत बाद त्वचा को मॉइस्चराइज नहीं करते, उनकी त्वचा पर बहुत जल्द क्रैक्स और विंटर एक्जिमा उभर जाते हैं। तो इसके लिए विशेषज्ञ गुनगुने पानी के प्रयोग की सलाह देते हैं। गुनगुने पानी से स्नान करने के बाद चेहरे पर कुदरती हाइड्रेटिंग पदार्थों वाला कोई बढ़िया मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए। त्वचा में लंबे समय तक नमी बनाए रखने और रूखेपन को दूर करने के लिए बॉडी बटर/लोशन का प्रयोग करना चाहिए।

सनस्क्रीन लगाएं

कई लोग सोचते हैं कि सर्दियों के मौसम में सनस्क्रीन की ज़रुरत नहीं होती, लेकिन युवी रेज त्वचा के लिए गर्मियों के समान ही हानिकारक होती हैं। इसलिए, हमें अपनी त्वचा को पराबैंगनी किरणों के दुष्प्रभावों से बचाने के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग करना चाहिए। 

स्किनकेयर संबंधी आयुर्वेदीय उत्पादों का प्रयोग करें

सर्दी के पूरे मौसम में त्वचा की कोमलता बनाए रखने के लिए केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का कम से कम इस्तेमाल करें। नेचुरल चीज़ों से चेहरा धोएं। उसके बाद हल्का मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन लगाएं और रात में भी मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए। 

अपने पैरों का ख्याल रखें

सर्दी के मौसम में त्वचा के साथ-साथ पैरों की भी नमी कम हो जाती है। जिसके चलते एडियां फटने लगती हैं और पैर गंदे दिखते हैं। तो इसके लिए नेचुरल ऑयल युक्त फूटक्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही, पैरों की भी स्क्रबिंग करें जिससे डेड स्किन निकल जाए। 

मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन

त्वचा की बाहरी देखभाल के अलावा अपनी डाइट का ध्यान रखना भी जरूरी है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर मौसमी फल और सब्जियां (जैसे कि, स्ट्रॉबेरीज, नारंगी, अंगूर, फूलगोभी, पालक, गाजर, हरे मटर आदि) खाने से ठंड के मौसम में शरीर में फ्री रेडिकल्स को दूर करने और त्वचा को सुन्दर रखने में मदद मिलती है। ओमेगा-3 फैटी एसिड्स (सामन मछली, अंडे और बादाम) जैसे अन्य खाद्य पदार्थ भी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पिएं।

उपर्युक्त नुस्खों के साथ किसी को सर्दियों के मौसम में शुष्क और पपड़ीदार त्वचा की चिंता करने की ज़रुरत नहीं होगी। ये महत्वपूर्ण सुझाव त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने तथा त्वचा की शुष्कता दूर करने के काम आयेंगे। इसके साथ ही, हमें याद रखना चाहिए कि संतुलित आहार और व्यायाम के सहारे सामान्य स्वास्थ्य का ध्यान रखना अनिवार्य है, क्योंकि अच्छे स्वास्थ्य की झलक त्वचा में दिखाई देती है। 

(डॉ. मोहम्मद जुनैद, प्रधान आयुर्वेद परामर्शदाता, आयुथवेदा से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.