Move to Jagran APP

Winter Skin Care: करेंगे ये 6 काम, तो खुश्क मौसम में भी चमकती रहेगी त्वचा!

Winter Skin Care सर्दी के मौसम में ठंडी हवा हमारी त्वचा से प्राकृतिक नमी चुरा लेती है जिसकी वजह से चेहरा सूखा और सफ़ेद दिखने लगता है। अगर आप भी सर्दियों में ख़ुश्क त्वचा से जूझते हैं तो आपके भी काम आएंगे ये 6 उपाय।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 29 Jan 2021 01:46 PM (IST)Updated: Fri, 29 Jan 2021 03:56 PM (IST)
करेंगे ये 6 काम, तो खुश्क मौसम में भी चमकती रहेगी त्वचा!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Winter Skin Care: खूबसूरती किसे पसंद नहीं होती। चाहे लड़की हो या फिर लड़का खूबसूरत ग्लोइंग त्वचा सभी की ख्वाहिश होती है। खासतौर पर ठंडे मौसम में त्वचा को हेल्दी रखना आसान नहीं है। इस खुश्क मौसम की वजह से त्वचा रूखी और बेजान लगने लगती है। जिसके वजह से चेहरा सूखा और सफ़ेद हो जाता है। अगर आप भी ठंड के मौसम में त्वचा की देखभाल करने में जूझते हैं, तो हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे उपाय जो ठंड में भी आपके चेहरे को एक दम नेचुरल ग्लो देंगे।

loksabha election banner

सर्दी के मौसम में खूबसूरत त्वचा के लिए करें ये 6 काम

1. गर्मी के मुकाबले हम सर्दी के मौसम में कम पानी पीते हैं, जिसकी वजह से शरीर डीहाइड्रेट होने लगता है। इसलिए ख्याल रखें कि ठंडे मौसम में भी ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिएंना। आप पानी के साथ नारियल पानी, जूस, एंटीऑक्सीडेंट्स या विटामिन-सी भी ले सकते हैं। ज़्यादा से ज़्यादा फल और हरी सब्ज़ियां खाएं। इससे आपकी त्वचा सेहतमंद रहेगी और ग्लो भी दिखेगा। 

2. सर्दियों में आपका मंत्र होना चाहिए 'मॉइश्चराइज़'! सर्द हवाएं हमारी त्वचा को सुखा बना देती हैं, इसलिए पोषण देने और रूखे मौसम से बचाने का एक ही तरीका है, और वह है मॉइश्चराइज़ करना। एक अच्छा मॉइश्चराइज़र न सिर्फ आपकी त्वचा को पोषण देता है, बल्कि इसे हाइड्रेट भी करता है। 

3. सर्दी के मौसम में लोग आमतौर पर गर्म पानी का उपयोग करते हैं, लेकिन त्वचा को इससे नुकसान पहुंचता है। गर्म पानी त्वचा से इसके प्राकृतिक तेल छीनकर उसे और रूखा करता है। खासतौर पर चेहरा धोते समय पानी को हल्का गुनगुना ही रखें, ज़्यादा गर्म पानी इसे खराब कर सकता है। 

4. सर्दियों में समय-समय पर चेहरे पर जमी डेड स्किन को हटाने के लिए एक अच्छे स्क्रब का भी इस्तेमाल ज़रूरी है। यह स्क्रब आपकी त्वचा पर जादू की तरह काम करेगा और आपकी त्वचा पर एक प्राकृतिक चमक देगा।

5. रात के समय हमारी त्वचा को आराम करने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा समय मिलता है, इसलिए सोने से पहले स्किन केयर रुटीन बनाएं। सोने से पहले चेहरे को धोएं, टोन करें और फिर मॉइश्चराइज़र/नाइट क्रीम का इस्तेमाल करें। इससे त्वचा हाइड्रेट रहेगी और सही पोषण भी मिलेगी। रात के समय हमारी त्वचा अच्छे से सब क्रीम को सोख लेती है, जिससे स्किन को ज़्यादा फायदा होता है।

6. सर्दियों में धूप कम निकलती है, इसलिए आमतौर पर लोग सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना ज़रूरी नहीं समझते। वहीं, सच ये है कि सर्दियों में सूरज की किरणें ज़्यादा नुकसान पहुंचा सकती हैं, इसलिए ठंड में भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल ज़रूर करें।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। अगर आप त्वचा से जुड़ी किसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो बेहतर है कि ज़्यादा जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह लें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.