नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। चेहरे की खूबसूरती हर उम्र में मायने रखती है। चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए लेडिज तरह-तरह के प्रोडक्ट्स और नुस्खे आजमाती हैं, ताकि उनकी स्किन जानदार और चेहरा खूबसूरत दिखे। लॉकडाउन ने लेडीज की पार्लर जाने की आदत पर पाबंदी लगा दी है, अब वो घर में ही अपने चेहरे में निखार लाने के लिए तरह-तरह के नुस्खे सर्च कर रही हैं।

किसी को स्किन पोर्स खुलने का डर है तो किसी को चेहरे की चमक खोने या कील मुहासे होने का डर है। इन सब परेशानियों से बचने के लिए लड़कियां तरह-तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन लॉकडाउन की वजह से उनकी स्किन केयर अधूरी रह गई है। अगर आप चाहती हैं कि लॉकडाउन में बिना कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल किए आपकी स्किन दमकी-दमकी नजर आए तो इन घरेलू उपायों को अपनाएं-

गोरी त्वचा पाने के लिए आलू के रस को निकाल कर टिश्यू की शीट मास्क पर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। फिर जब यह शीट मास्क पूरी तरह से आलू के रस को अच्छी तरह से सोख ले तो आप इसे अपने चेहरे पर लगा लें।

चेहरे की झुर्रियां और मुंहासे से परेशान हैं तो तुलसी की पत्तियों को पीसकर उबटन लगाएं। लगातार इस्तेमाल से दाग ख़त्म होंगे। त्वचा संबंधी रोगों के लिए तुलसी बड़ी गुणकारी है।

कच्चे पपीते का गूदा चेहरे पर रगड़ने से कील, मैल व अन्य दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। इससे त्वचा में निखार आता है और वह कोमल और लावण्युक्त हो जाती है।

चंदन पाउडर को गुलाबजल के साथ मिलाकर चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं। सूख जाने पर पानी से धो लें। रोजाना प्रयोग से चेहरे की त्वचा चमक जाएगी।

आपकी स्किन ढीली हो गयी है तो एक आलू के रस में एक अंडे के सफेद भाग को मिलाकर फेस पैक बना ले। अब इस पैक को आप अपने चेहरे और गर्दन पर भी लगा सकती हैं।

अपनी स्किन में निखार लाने के लिए आलू और हल्दी के फेस फैक का इस्तेमाल करें। आलू के रस में थोड़ी सी हल्दी मिला दें।

आपकी स्किन ढीली हो गयी है तो एक आलू के रस में एक अंडे के सफेद भाग को मिलाकर फेस पैक बना लें। अब इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर भी लगा सकती हैं।

अपनी स्किन में निखार लाने के लिए आलू और हल्दी के फेस फैक का इस्तेमाल करें। आलू के रस में थोड़ी सी हल्दी मिला दें। फिर इसे अपनी गर्दन और चेहरे पर लगा कर आधे घंटे तक छोड़ दें।

पिम्पल्स से छुटकारा पाने के लिए आलू को पीसकर का पेस्ट बना लें, फिर इसमें दो से तीन चम्मच मुल्तानी मिट्टी और थोड़ा सा गुलाब जल मिलाये। 

                        Written By Shahina Noor

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस