शादी के दिन खूबसूरत दिखना हर दुल्हन का ख्वाब होता है जिसमें दुल्हन के लहंगे का रोल बहुत ही खास होता है। वैसे तो ज्यादातर दुल्हनें लहंगे की खरीददारी के दौरान उसके कलर, डिजाइन और स्टाइल पर फोकस करती हैं लेकिन वो ये भूल जाती हैं कि लहंगे में स्टाइलिश नजर आने जितना ही जरूरी है उसमें कम्फर्टेबल भी रहना।  तो ऐसे में शादी के लिए परफेक्ट लहंगा चुनने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, जानेंगे इसके बारे में... 

1. शॉपिंग से पहले रिसर्च करेगा हेल्प

दुकान पर जाते ही दुकानदार इतनी वैराइटी के लहंगे दिखाने लगते हैं कि उनमें से परफेक्ट लहंगा चुनना वाकई एक टफ टास्क होता है। तो इससे बचने के लिए अच्छा होगा कि आप बाजार जाने से पहले इंटरनेट पर थोड़ी बहुत रिसर्च कर लें। लेटेस्ट ट्रेंड और फैशन के साथ ही बजट का भी ध्यान रखेंगी तो शॉपिंग में बहुत ज्यादा टाइम बर्बाद किए बिना अपने लिए परफेक्ट आउटफिट चुन सकती हैं। अगर आप एक्सपेरिमेंट करने से नहीं हिचकिचाती तो लहंगे को कस्टमाइज कराने का भी ऑप्शन है आपके पास। जिसमें फैब्रिक लेकर उसे अपनी पसंद के अनुसार स्टिच करवा सकती हैं। 

2. पर्सनैलिटी के हिसाब से खरीदें लहंगा

लहंगा खरीदते वक्त सिर्फ उसके कलर और डिज़ाइन देखना ही काफी नहीं होता, इसके साथ अपनी पर्सनैलिटी का भी ध्यान रखें। अगर आपकी हाइट ठीक है लेकिन वजन थोड़ा ज्यादा है तो घेरदार लहंगा आपके लिए बेहतर रहेगा। लंबी हाइट वाली लड़कियों पर फिटिंग वाला लहंगे बहुत खूबसूरत लगते हैं। सबसे जरूरी टिप्स- लहंगा खरीदने से पहले उसे ट्राई जरूर करें।

3. कलर के साथ करें एक्सपेरिमेंट

जहां पहले शादी-ब्याह में दुल्हनें लाल रंग के ही जोड़े में नजर आती थीं वहीं अब ऐसा बिल्कुल नहीं। बदलते वक्त के साथ ट्रेंड भी बदला है। जिसमें दुल्हनें पेस्टल शेड्स से लेकर ग्रीन, क्लासिक ब्लू, पर्पल और ऑरेंज जैसे कई कलर्स के साथ बिंदास होकर एक्सपेरिमेंट कर रही हैं। तो सोचना क्या...लुक में वैराइटी और खूबसूरती के लिए आप भी ऐसे कलर्स को एक बार ट्राय करके जरूर देख लें।

4. एंब्रॉयडरी वर्क का रखें ध्‍यान

लहंगे पर की गई एंब्रॉयडरी दुल्हन की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करती है। ऐसे में ध्‍यान रखें कि लहंगे के रंग के साथ उस पर किया गया एंब्रॉयडरी वर्क भी खूबसूरत हो। एंब्रॉयडरी वर्क के धागों का रंग अगर आपकी ज्‍वैलरी से मैच करता हुआ हो तो सोने पर सुहागा।

5. मौसम का भी रखें ध्यान

लहंगे में कम्फर्टेबल रहने के लिए शॉपिंग के दौरान मौसम का भी ध्यान रखना जरूरी है। सर्दियों की शादी के लिए हैवी और वार्म स्‍टफ वाले लहंगे बेस्ट रहेंगे। वहीं अगर शादी हल्की ठंडक या गर्मी में है तो लाइटवेट लहंगा चुनें। 

6. स्किन टोन के हिसाब से चुनें लहंगा

लहंगा खरीदते समय अपनी स्किन टोन का भी ध्‍यान रखें। सांवली रंगत पर गोल्डन, नेवी ब्लू, रॉयल ब्लू, रूबी रेड, ऑरेंज जैसे कलर्स बहुत जंचते हैं और अगर आपका रंग गोरा है तो ग्रीन, पिंक या पेस्टल कलर के लहंगे चुनना अच्छा डिसीजन रहेगा।

(पुनीत जैन और यतिन जैन, डायरेक्टर, Odhni से बातचीत पर आधारित)

Pic Credit- Pinterest.com

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस