Move to Jagran APP

आपकी त्वचा की कई समस्याओं को दूर करे हल्दी, त्वचा को पोषण और सोने जैसा देती है निखार

स्किन की समस्या के लिए Vicco का टरमरिक स्किन क्रीम भी लोग सालों से इस्तेमाल करते आ रहे हैं। यह क्रीम हल्दी और चंदन के मिश्रण से बनी है जो त्वचा के रोगों को दूर करने में मदद करती है और उसे खूबसूरत बनाती है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 02:23 PM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 11:57 AM (IST)
आपकी त्वचा की कई समस्याओं को दूर करे हल्दी, त्वचा को पोषण और सोने जैसा देती है निखार
त्वचा को पोषण और सोने जैसा निखार देती है हल्दी

नई दिल्ली। प्राकृतिक तरीके से घाव को ठीक करना हो या फिर त्वचा के रोगों को दूर करना हो, वहां हल्दी का नाम सबसे ऊपर लिया जाता है। आयुर्वेद में इसका उपयोग हजारों वर्षों से किया जा रहा है। इसके औषधीय गुण त्वचा के रोगों को दूर करने के साथ-साथ उसमें निखार लाते हैं। इसमें त्वचा के लिए कई फायदे हैं। और इसे आज भी फेस मास्क या उबटन के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। स्किन की समस्या के लिए Vicco का टरमरिक स्किन क्रीम भी लोग सालों से इस्तेमाल करते आ रहे हैं। यह क्रीम हल्दी और चंदन के मिश्रण से बनी है, जो त्वचा के रोगों को दूर करने में मदद करती है और उसे खूबसूरत बनाती है। आइए अब जानते हैं कि त्वचा के लिए हल्दी के क्या फायदे हैं।  

loksabha election banner

वैसे तो हल्दी में कई तरह के गुण मौजूद हैं, लेकिन एंटी-ऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे गुण इसे खास औषधी बनाते हैं। एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण जहां त्वचा के पोर्स पर काम करके उसे शांत करते हैं, वहीं दूसरी ओर एंटी-ऑक्सिडेंट्स त्वचा की कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाली क्षति से बचाते हैं और उम्र बढ़ने के निशान जैसे कि काले धब्बे और झुर्रियों को रोकते हैं।

 

खराब जीवनशैली और गलत तरह के प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल की वजह से स्किन की कई तरह की समस्याएं देखने को मिलती है। इसमें कील मुंहासे, पिगमेंटेशन और उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षण शामिल है। इसके अलावा, सूरज की तेज रोशनी भी त्वचा को नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में हल्दी के एंटी-ऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्किन के लिए वरदान साबित होते हैं। हल्दी न केवल त्वचा के रोगों को ठीक करती है, बल्कि शुष्क त्वचा को मुलायम बनाकर उसमें निखार लाती है। इसमें त्वचा को शांत करने वाले ग़ुण भी हैं। जब त्वचा जले तो आप इसका इस्तेमाल जरूर करें।

अगर आप या आपके घर में कोई त्वचा के रोगों से जूझ रहा है, तो उसे हल्दी इस्तेमाल करने की सलाह दे सकते हैं। इसके कई फायदे हैं, यह मुंहासे का इलाज करने में मदद करता है, डार्क सर्कल को मिटा सकता है और त्वचा पर दाग-धब्बों और निशानों को दूर कर सकता है। इसके अलावा, इसमें शुष्क त्वचा को मॉइस्चराइज करने और स्किन पर निखार लाने जैसे गुण भी हैं।  

वैसे आप इस तरह के फायदे Vicco टरमरिक स्किन क्रीम से भी उठा सकते हैं। यह प्राकृतिक उत्पाद चेहरे के विकारों में बहुत ही असरदार है और त्वचा को पोषण और सोने जैसा निखार देती है। अगर आप इस क्रीम का रोजाना इस्तेमाल करते हैं, तो यह त्वचा के कील, मुंहासे और फुंसियों में बहुत ही लाभदायक है। खास बात यह है कि स्किन पर इस स्वदेशी प्रोडक्ट का कोई दुष्प्रभाव नहीं है। यही वजह है कि लोग त्वचा के रोगों के लिए इसका इस्तेमाल सालों से कर रहे हैं।

Note - यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.