Move to Jagran APP

Natural Hair Conditioner: बालों को बनाना चाहते हैं सॉफ्ट एंड हेल्दी, तो ट्राई करें ये नेचुरल कंडीशनर

बालों को खूबसूरत और हेल्दी बनाने में कंडीशनर अहम भूमिका निभाता है। लेकिन कैमिकल युक्त ये कंडीशनर आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में अगर आप नेचुरल तरीकों से अपने बालों सॉफ्ट और शाईनी बनाना चाहते हैं तो घर पर ही कंडीशनर बना सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Tue, 14 Feb 2023 02:06 PM (IST)Updated: Tue, 14 Feb 2023 02:06 PM (IST)
बालों के लिए घर पर बनाएं नेचुरल कंडीशनर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Natural Hair Conditioner: हमारी खूबसूरती को बढ़ाने में बाल काफी अहम भूमिका निभाते हैं। लंबे और घने बाल लगभग हर लड़की की ख्वाहिश होते हैं। लेकिन धूल-मिट्टी और प्रदूषण की वजह से अक्सर हमारे कमजोर होने लगते हैं, जिसकी वजह से हेयरफॉल जैसी कई समस्याएं हमें परेशान करने लगती हैं। ऐसे में इन समस्याओं को दूर करने के लिए कई लोग हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कैमिकल युक्त यह कंडीशनर आपके बालों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। ऐसे में अगर आप कैमिकल युक्त इन कंडीशनर्स को इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे नेचुरल कंडीशनर के बारे में, जिन्हें आप आसानी से घर पर ही तैयार कर सकते हैं। साथ ही इनके इस्तेमाल से आपको बालों की समस्याएं भी दूर हो जाएंगी।

loksabha election banner

विनेगर और अंडे

बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आप विनेगर और अंडे का कंडीशनल इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक अंडे की जर्दी में एक छोटा चम्मच विनेगर और 2-3 नींबू के रस की बूंदें डालकर अच्छे से मिला लें। अब शैंपू करने के बाद गीले बालों पर इस इस तैयार पेस्ट को लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। 10 मिनट बाद बालों को धो लें।

नारियल तेल और शहद

त्वचा के लिए फायदेमंद नारियल तेल और शहद आपके बालों के लिए काफी गुणकारी है। आप इन दोनों की मदद से अपने अपने बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर बना सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच नारियल तेल, एक चम्मच शहद और दो चम्मच दही अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब बालों को शैंपू करने के बाद हल्के हाथों से इस पेस्ट को स्कैल्प और बालों पर लगाएं और 20 मिनट बाद हेयर वॉश कर लें।

दही और अंडा

दही और अंडे की मदद से भी आप घर पर अपने बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक कप दही और एक अंडे की जर्दी अच्छी तरह मिलाएं। अब बालों को शैंपू करने के बाद इसे हल्के हाथों से अपने बालों पर लगाएं और 20 मिनट तक इसे लगा रहने दें। अब बाद में हेयर वॉश कर लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.