Move to Jagran APP

DIY Face Mask: घर पर आसानी से बनाएं ये फेस मास्क, हर तरह की त्वचा की समस्या होगी दूर

DIY Face Mask चाहे आपका लाइफस्टाइल कितना भी बिज़ी क्यों न हो आपका एक स्किनकेयर रुटीन होना बेहद ज़रूरी है। आप बाकी चीज़ों का जैसे ध्यान रखती हैं ठीक वैसे ही आपको अपनी त्वचा का भी ध्यान रखें।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 26 Jan 2021 09:18 PM (IST)Updated: Wed, 27 Jan 2021 10:46 AM (IST)
घर पर आसानी से बनाएं ये फेस मास्क, हर तरह की त्वचा की समस्या होगी दूर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। DIY Face Mask: जब बात आती है त्वचा की देखभाल की, तो प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के अलावा अच्छी और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना भी ज़रूरी हो जाता है। आपको अपनी डाइट, साने के समय, वर्कआउट और स्ट्रेस पर ध्यान देने की ज़रूरत होती है, ताकि त्वचा हेल्दी और ग्लोइंग रहे। साथ ही अपनी त्वचा पर कई तरह के प्रोडक्ट्स के साथ एक्सपेरीमेंट न करें।

loksabha election banner

चेहरे को प्राकृतिक तरीके से खूबसूरत बनाने के लिए आप अपनी त्वचा के मुताबिक घर पर बने फेस पैक का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। हम आज आपको बता रहे हैं हर स्किन टाइप के लिए फेस मास्क जो आप आसानी से घर पर बना सकती हैं। इसके लिए बस आपको अपना स्किन टाइप जानने की ज़रूरत है।

ऑयली त्वचा के लिए फेस मास्क

-नींबू

- शहद

- अंडे की सफेदी

ऐसे बनाएं:

एक छोटा चम्मच नींबू के रस में एक बड़ा चम्मच शहद और अंडे की थोड़ी सफेदी मिला लें। फिर इसे अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं। उसके बाद पानी से धोकर कपड़े से पोछ लें। 

इसके फायदे

ये आपकी त्वचा को ठीक करने के साथ चेहरे के धब्बों और झाइयों को हल्का करेगा और सीबम व तेल को भी कंट्रोल करेगा।

रूखी त्वचा के लिए फेस मास्क

- आधा खीरा

- एक बड़ा चम्मच चीनी 

ऐसे बनाएं मास्क

खीरे को छीलकर उसे पीस लें, अब इसमें चीनी मिलाकर इसे कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो कर चेहरे को पोछ लें।

इसके फायदे

ये मास्क आपके चेहरे को हेल्दी लुक देगा और त्वचा को मुलायम बनाएगा। साथ ही त्वचा पर अगर गुजली होती है, तो उससे भी राहत मिलेगी।

कॉम्बीनेशन स्किन के लिए फेस मास्क

- आधा कप पका हुआ पपीता

- एक बड़ा चम्मच दूध

- एक बड़ा चम्मच शहद 

ऐसे बनाएं मास्क

पपीते को मैश कर लें और इसमें दूध व शहद को अच्छी तरह मिला लें। अब इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा लें। हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।  

इसके फायदे

यह फेस मास्क आपकी त्वचा को गहराई से पोषण देता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी और ए, आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ये विटामिन आपकी त्वचा में समा जाते हैं और त्वचा को तुरंत चमक देते हैं। 

नॉर्मल त्वचा के लिए फेस मास्क 

- दो बड़े चम्मच कच्चे ओट्स

- एक बड़ा चम्मच शहद

- आधा केला

ऐसे बनाएं मास्क

सभी चीज़ों को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इससे त्वचा पर हल्के हाथों से मसाज करें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

इसके फायदे

यह मास्क एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट के रूप में काम करता है। यह डेड स्किन को हटाता है और त्वचा को चमक देता है। यह मॉइस्चराइज़र के रूप में भी काम करता है और आपकी त्वचा को जवां बनाता है।

इन मास्क के अलावा हेल्दी त्वचा के लिए आपको अपने रोज़ाना रूटीन में भी बदलाव करने होंगे। दिन में खूब सारा पानी पिएं, जिससे आपको अंदर से ग्लो मिलेगा। चाहे आप घर से बाहर न निकलें, लेकिन सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं। कैफीन और निकोटीन से दूर रहें। स्किन केयर रुटीन बनाएं और उसे रोज़ाना फॉलो करें। 

Disclaimer: इन फेसमास्क को आज़माने से पहले पैच टेस्ट ज़रूर कर लें। कई बार प्राकृतिक चीज़ों से भी एलर्जी का ख़तरा होता है। इसे लगाने पर अगर जलन महसूस हो, तो फौरन पानी से धो लें। ज़्यादा तकलीफ होने पर अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह कर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.