Move to Jagran APP

हेयर फॉल की प्रॉब्लम को दूर करने में काम आएंगे ये स्मार्ट टिप्स

बारीश का मौसम हो या गर्मी का, कुछ लोगों के साथ हेयर फॉल की प्रॉब्लम हमेशा ही बनी रहती है। तो अगर आप भी इनमें से ही एक हैं तो इन टिप्स की मदद से आप काफी हद तक बालों को झड़ने से रोक सकती हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 04 Sep 2018 02:44 PM (IST)Updated: Tue, 04 Sep 2018 02:44 PM (IST)
हेयर फॉल की प्रॉब्लम को दूर करने में काम आएंगे ये स्मार्ट टिप्स
हेयर फॉल की प्रॉब्लम को दूर करने में काम आएंगे ये स्मार्ट टिप्स

इस मौसम में उमस और गर्मी की वजह से बालों में आसानी से गंदगी जमा हो जाती है। इसका नतीजा ये होता है कि बाल रूखे होने के साथ दोमुंहे भी हो जाते हैं। हेयरफॉल और डैंड्रफ की प्रॉब्लम भी बढ़ जाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप कुछ ऐसे तरीकों को अपनाएं जिनसे बाल डीटॉक्स हो सकें और वो भी खुलकर सांस ले पाएं।

loksabha election banner

बालों को करें क्लीन

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बालों को हेल्दी रखने के लिए उन्हें क्लीन रखना जरूरी है। लड़कों के बाल छोटे होते हैं इसलिए उन्हें बहुत ज्यादा हेयर प्रॉब्लम्स नहीं होतीं हैं, लेकिन फिर भी हेयरफॉल और डैंड्रफ जैसी प्रॉब्लम्स हो जाती हैं। वहीं लड़कियों को इन प्रॉब्लम्स के साथ ही दोमुंहे और रूखे बालों जैसी प्रॉब्लम्स भी होती हैं। ऐसे में जरूरी है कि हफ्ते में तीन दिन बालों को जरूर शैंपू करें।

एंटीऑक्सीडेंट्स करें यूज

बालों को डीटॉक्स करने के लिए आप एंटीऑक्सीडेंट का भी यूज कर सकते हैं। इसके लिए ग्रीन टी एक बेहतरीन ऑप्शन है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हेयर लॉस को कम करते हैं। ग्रीन टी के बैग को एक कप पानी में मिलाकर बालों में लगाएं और एक घंटे बाद बालों को धो लें। इससे बाल स्ट्रॉन्ग होते हैं।

रखें धूप और बारिश से बचाकर

इस मौसम में कभी धूप निकलती है तो कभी बारिश होती है। बालों को दोनों ही नुकसान पहुंचाते हैं। ज्यादा देर धूप में रहने से बाल रूखे हो सकते हैं और वहीं, अगर बार-बार बारिश में बाल

गीले होंगे तो बाल कमजोर हो जाते हैं और हेयर फॉल होने की प्रॉब्लम हो सकती है। जरूरी है कि आप जब भी घर से बाहर निकलें तो सिर छाता या कपड़े से ढककर ही निकलें।

टेंशन से रहें दूर, करें मेडिटेशन

मेडिटेशन करने से आपका माइंड रिलैक्स्ड फील करता है और जब माइंड रिलैक्स्ड होगा तो आप बीमारियों से बचेंगे साथ ही बाल भी मजबूत बनेंगे। जनरली, बालों के कमजोर होने और झडऩे की वजह टेंशन होती है। ऐसे में मेडिटेशन आपके काम आ सकता है। इससे होर्मोनल बैलेंस तो होगा ही बालों के झडऩे की प्रॉब्लम से भी आपको छुटकारा मिलेगा।

स्मार्ट टिप्स

  1. जब भी बालों की मसाज करें, हल्के हाथों से करें. तेज और जोर-जोर से मसाज करने से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं.
  2. हेल्दी बाल पाने के लिए उन्हें वीक में दो बार गुनगुने नारियल तेल से हल्का मसाज दें.
  3. चाय की पत्तियां और नींबू का रस हेयर फॉल की प्रॉब्लम को कम कर सकता है. साथ ही इससे बाल चमकदार और सॉफ्ट भी होते हैं.
  4. अगर बालों में रूसी है तो प्याज का रस पांच मिनट तक बालों में लगाकर धो लें.

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.