Move to Jagran APP

क्या आप भी हो गए हैं अपने झड़ते बालों से परेशान, तो इन उपायों से करें Hair Fall कंट्रोल

थोड़े बहुत बाल हम सभी करे झड़ते हैं लेकिन अगर ज्यादा मात्रा में बाल टूटने लगें तो इसे Hair Fall कहा जाता है। इसकी वजह से गंजेपन की समस्या भी हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि हेयर फॉल को कम किया जाए। लाइफस्टाइल में सुधार करके काफी हद तक इस परेशानी को टाला जा सकता है। आइए जानें कैसे करें Hair Fall से बचाव।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Published: Mon, 10 Jun 2024 12:18 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2024 12:18 PM (IST)
Hair Fall रोकने के लिए अपनाएं ये टिप्स (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। How to stop Hair Fall: बालों का झड़ना आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में एक आम समस्या हो गई है। इस समस्या से लगभग हम सभी को कभी न कभी गुजरना पड़ता है। कई बार यह परेशानी लंबे समय तक रह सकती है, जिसके कारण गंजेपन की समस्या भी हो सकती है। 

बाल झड़ने (Hair Fall) के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे- अनियमित आहार, अवसाद और तनाव, पर्याप्त पोषण की कमी, बहुत अधिक केमिकल युक्त प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करना, प्रदूषण आदि। इसके अलावा, कुछ मेडिकल कारणों से भी बाल झड़ने शुरू हो सकते हैं।

इसलिए Hair Fall से छुटकारा पाने के लिए हमे उपयुक्त देखभाल और संतुलित आहार की आवश्यकता होती है। जिसमें बालों की मालिश, सही शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग, पोषक आहार जैसे कि प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स जैसे पोषक तत्व का सेवन, पर्याप्त नींद, व्यायाम आदि उपायों को अपनाना चाहिए।

आप भी अगर हेयर फॉल की समस्या से जूझ रहे हैं, तो कुछ टिप्स इस परेशानी को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। इन टिप्स को फॉलो करने से आपके बालों को हेल्दी बनाए रखने में आपको काफी मदद मिलेगी। तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ मददगार उपायों के बारे में, जो बाल टूटने की समस्या को कम कर सकते हैं।

बालों की मसाज करें

हल्के हाथों से बालों की मालिश करने से सकैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और उन्हें अंदर तक पोषण मिलता है। नारियल तेल, जैतून तेल, ऑर्गन ऑयल और बादाम तेल इसके लिए बेस्ट ऑप्शन हैं।

यह भी पढ़ें: शैम्पू से नहीं, बल्कि इन 5 चीजों से करें Scalp Cleaning, मिलेंगे सिल्की और स्मूद बाल

केमिकल फ्री शैम्पू

केमिकल फ्री शैम्पू का उपयोग करें जिससे आपके बालों को नुकसान न हो और ये जड़ से मजबूत बने। इससे बालों का रूखापन कम होता है और बाल कम झड़ते हैं। साथ ही, हाइड्रेटेड रहने से हेयर फॉलिकल्स भी हेल्दी रहते हैं और बालों मजबूत बनते हैं

संतुलित आहार लें

हेयर फॉल से अगर परेशान हैं, तो आपको अंदरूनी पोषण की सबसे अधिक जरूरत है। क्योंकि हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए असल पोषण हमारे संतुलित आहार से ही मिलता है। इसलिए आप अपनी डाइट में पौष्टिक आहार को जरूर शामिल करें। इसमें प्रोटीन, जिंक और बायोटिन से भरपूर फूड्स को शामिल करें, ताकि बाल हेल्दी रहें और नए बाल उगने में मदद भी मिले। इसके लिए हरी सब्जी, फल, अंडे, दाल, दूध और अलसी के बीजों का सेवन करें।

एक्सरसाइज करें

योग, प्राणायाम और अन्य व्यायाम बालों की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। क्योंकि इनसे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। साथ ही, एक्सरसाइज करने से हार्मोन्स भी संतुलित रहते हैं, जिससे बाल झड़ने की समस्या कम होती है।

पर्याप्त नींद लें

नींद पूरी न होने की वजह से आपके बालों पर बुरा असर पड़ता है। नींद की कमी बाल झड़ने की वजह बन सकती है और इससे आपकी सेहत को भी काफी नुकसान होता है। इसलिए रोजाना कम से कम 7-8 घंटों की नींद जरूर लें।

यह भी पढ़ें: तेज चिलचिलाती धूप बना सकती है आपके बालों को बेजान, उन्हें जड़ों से मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.