डैंड्रफ की समस्या बालों में ही नहीं, आईब्रोज, आइलिड्स के अलावा दाढ़ी में भी हो सकती है। जो अलग ही नज़र आती है। देखने में तो खराब लगता ही है साथ ही इससे बालों की ग्रोथ पर भी असर पड़ता है। दाढ़ी में डैंड्रफ की समस्या अपने साथ और भी कई दूसरी परेशानियां जैसे खुजली और पिंपल्स लेकर आती है। जिसका एक ही इलाज नजर आता है क्लीन शेव। लेकिन अगर आपको बीयर्ड लुक पसंद है तो जाहिर सी बात है क्लीन शेव आपके लिए मुश्किल और मजबूरी वाला उपाय होगा। तो ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप बीयर्ड डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं। ये उपाय आसान होने के साथ ही खुद से करना पॉसिबल है। तो आइए जानते हैं इसके बारे में। 

1. ट्रिमिंग है बहुत जरूरी

असल में दाढ़ी में डैंड्रफ की मुख्य वजह ही है साफ-सफाई और ट्रिमिंग न करना। बेशक आपको बीयर्ड लुक पसंद है लेकिन डैंड्रफ से बचने के लिए समय-समय पर इसकी ट्रिमिंग भी जरूरी है। जिससे बालों के बीच में डैंड्रफ पैदा करने वाले बैक्टीरिया ठहर नहीं पाते। 

2. बॉडी के साथ दाढ़ी को भी करें मॉइस्चराइज

चेहरे पर दाढ़ी की वजह से अगर आप अब तक वहां मॉइस्चराइजर नहीं लगाते थे तो अब ऐसा न करें। दाढ़ी के बीच भी अच्छी तरह से मॉयस्चराइज़र लगाएं। जिससे वहां की स्किन ड्राय नहीं होगी और इससे रूसी की समस्या दूर होगी। 

3. हर्बल सोप का करें इस्तेमाल

नहाने वाले साबुन ज्यादातर ड्राई होते हैं जो डैंड्रफ की वजह बन सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप बॉडी के साथ दाढ़ी पर भी हर्बल प्रॉडक्‍ट्स का ही इस्‍तेमाल करें। क्योंकि अलग-अलग साबुन के चक्कर में लोग लापरवाही कर जाते हैं लेकिन जब एक ही साबुन रहेगा तो ऐसी दिक्कत नहीं होगी। दाढ़ी को धोने के लिए हमेशा ठंडे पानी का यूज करें।

  

Pic credit- freepik

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप