Move to Jagran APP

खूबसूरत और दमकती त्वचा के लिए आज भी उतने ही असरदार हैं दादी-नानी मां के ये घरेलू नुस्खे

खूबसूरती बरकरार रखने के लिए दादी-नानी मां के घरेलू नुस्खे आज भी उतने ही असरदार है जितना पहले हुआ करते थे। तो अगर आपने अभी तक इन्हें ट्राय नहीं किया है या कैसे क्या इस्तेमाल करें? इससे अंजान हैं तो आज हम इसी के बारे में जानेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 02 Jun 2021 10:31 AM (IST)Updated: Wed, 02 Jun 2021 10:31 AM (IST)
खूबसूरत और दमकती त्वचा के लिए आज भी उतने ही असरदार हैं दादी-नानी मां के ये घरेलू नुस्खे
घास पर लेटी हुई तीन खूबसूरत महिलाएं

आज चेहरे पर होने वाली छोटी से छोटी प्रॉब्लम्स के लिए मार्केट में क्रीम, फेशवॉस और भी तरह-तरह के प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं जिनके इस्तेमाल से चेहरे  को साफ-सुथरा रखा जा सकता है। लेकिन क्या आपने कभी  सोचा है कि जब ये चीज़ें नहीं थी तब कैसे महिलाएं कील, मुंहासे, झाइयां, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स जैसी समस्याओं से निपटती थी। तो इसका जवाब है किचन और गार्डन में मौजूद फूल, पत्तियों और मसालों के इस्तेमाल से....आइ एम स्योर आप चौंके नहीं होंगे क्योंकि एक बार फिर महिलाएं के ब्यूटी रूटीन में इनमें से कोई न कोई चीज़ देखने को मिल ही रही है। दादी-नानी मां के घरेलू नुस्खे यूं ही नहीं मशहूर। इनके फायदे और असर लंबे समय तक बने रहते हैं। तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ ब्यूटी टिप्स के बारे में..  

loksabha election banner

1. हल्दी का इस्तेमाल काफी समय से खूबसूरती को बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है। तो कच्चे दूध में चुटकी भर हल्दी मिलाकर चेहरे व हाथ-पैर पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। इससे स्किन पर जमी गंदगी बाहर निकल जाती है और चेहरे से लेकर हाथ-पैर तक की चमक बढ़ जाती है।  

2. बॉडी स्क्रबिंग के लिए बेसन बहुत ही बेहतरीन और नेचुरल चीज़ है। नहाने से पहले बेसन में चुटकी भर हल्दी पाउडर और कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे बॉडी पर हल्के हाथों से रगड़ें जिससे डेड स्किन निकल जाती है और स्किन चमक उठती है। इसे इस्तेमाल करती हैं तो साबुन लगाने की भी जरूरत नहीं है।

3. तुलसी की पत्तियों को गुलाब जल में 15-20 मिनट तक भिगाकर रखें फिर इसे पीसकर इसमें चुटकी भर हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगा लें। कुछ ही दिनों में आपको मिलेगी बेदाग और निखरी त्वचा।

4. आलू को कद्दूकस कर इसका रस निकाल लें। फिर इसमें चंदन पाउडर मिलाकर चेहरे पर मलें। 15 मिनट तक लगाकर रखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। 

5. संतरे के छिलकों को धूप में अच्छी तरह सुखाकर इसका पाउडर बना लें। फिर इसमें मुल्नी मिट्टी और बेसन फेस पैक तैयार करें जिसे 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। 

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.