Move to Jagran APP

Dark Circles Tips: लाइफस्टाइल में इन आसान 10 बदलावों से पा सकते हैं डार्क सर्कल्स से छुटकारा!

Dark Circles Tips डार्क सर्कल्स की समस्या बेहद आम है और ज़्यादातर लोग इस परेशानी से जुझते हैं। इनसे छुटकारा पाना आसान नहीं है लेकिन लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव और डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करने से इनसे कम किया जा सकता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 11:32 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jul 2022 01:42 PM (IST)
Dark Circles Tips: लाइफस्टाइल में इन आसान 10 बदलावों से पा सकते हैं डार्क सर्कल्स से छुटकारा!
Dark Circles Tips: डार्क सर्कल्स से हैं परेशान, तो ये लाइफस्टाइल में करें ये 10 बदलाव

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Dark Circles Tips: आंखों के नीचे काले घेरों का मतलब सेहत से जुड़ी कई समस्याएं भी हो सकती हैं। डार्क सर्कल्स किसी के भी चेहरे को बेजान बना देते हैं। इसके पीछे नींद पूरी न होना, खराब नींद, एलर्जी, हाइपरपिग्मेंटेशन, एनीमिया, स्मोकिंग, उम्र बढ़ना और कई तरह की वजहें हो सकती हैं।

loksabha election banner

हालांकि, काले घेरों के पीछे कारणों की लिस्ट भले ही लंबी है, लेकिन ऐसे कई आसान तरीके हैं जिनकी मदद से डार्क सर्कल्स को कम किया जा सकता है। तो आइए जानें कि काले घेरों को कम करने के लिए लाइफस्टाइल में क्या बदलाव ज़रूरी होते हैं।

डार्क सर्कल्स कम करने के 10 तरीके

1. सोने का समय तय करें

नींद की कमी आंखों के नीचे काले घेरों का सबसे आम कारण है। अगर आपके पहले से डार्क सर्कल्स हैं, तो नींद की कमी इस स्थिति को और बिगाड़ देगी।

रोज़ाना 8 घंटे सोने की कोशिश करें और सुनिश्चित करें कि आपकी नींद न टूटे।

2. नमक का सेवन कम करें

नमक जिसे सोडियम भी कहा जाता है, शरीर में पानी की कमी का कारण बनता है। ऐसे फूड्स खाना जो सोडियम से भरपूर हों या जो पानी की कमी का कारण बनते हैं, वे आपके डार्क सर्कल्स को और बिगाड़ सकते हैं। जंक और प्रोसेस्ड फूड्स आमतौर पर सोडियम से भरपूर होते हैं।

3. खूब पानी पिएं

डार्क सर्कल्स होने का एक कारण डीहाइड्रेशन भी है। हमारा शरीर पानी से बना होता है, जो हमारी डाइट का अहम हिस्सा होता है। पानी की कमी आंखों के आसपास सूजन, बेजान त्वचा और झुर्रियों का कारण बनती है।

4. एक्सरसाइज़

रोज़ाना एक्सरसाइज़ करने से शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचते हैं। वर्कआउट करने से न सिर्फ शरीर बल्कि स्किन का ब्लड सर्क्यूलेशन भी बढ़ता है। रोज़ाना एक्सरसाइज़ करने से डार्क सर्किल्स को कम होते ही हैं, साथ ही स्किन एजिंग में धीमी होती है।

5. शराब के सेवन से बचें

शराब भी शरीर में पानी की कमी का कारण बनती है। यहां तक कि, हैंगओवर में सिर्द का मतलब है डीहाइड्रेशन। रोज़ाना शराब पीने से शरीर में पानी का स्तर कम होता है, जिससे डार्क सर्कल्स बढ़ते हैं।

6. स्मोकिंग छोड़ें

स्मोक करना आंखों के नीचे काले घेरों का सबसे आम कारण है। डार्क सर्कल्स के अलावा धूम्रपान सेहत को कई तरह से प्रभावित करता है, जिसमें कैंसर भी शामिल है। सिगरेट में 4000 के करीब केमिकल्स होते हैं। ये केमिकल्स शरीर को डीहाइड्रेट करते हैं और इलास्टिन, मेलानिन और कोलाजन के उत्पादन को भी प्रभावित करते हैं। ये घटक हमारी त्वचा के स्वास्थ्य को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करते हैं।

7. ज़्यादा एंटीऑक्सीडेंट युक्त फूड्स खाएं

एंटीऑक्सीडेंट हमारी त्वचा को कई तरह के टॉक्सिन से बचाते हैं, जो हमारी स्किन को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। खाने की ऐसी चीज़ें जो एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं, वह काले घेरों को कम करने में फायदेमंद साबित होती हैं। डार्क चॉकलेट, सिटरस फ्रूट्स, चुकंदर आदि जैसी खाने की चीज़ें एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं।

8. ओमेगा-3 का सेवन

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर फूड्स खाने से आपके शरीर और स्किन को कई तरह के फायदे होते हैं। फैटी एसिड्स ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने में मदद करते हैं, जिससे डार्क सर्किल्स कम होते हैं। सैलमन फिश और अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर फूड्स हैं।

9. धूप से दूर रहें

सूरज की हानिकारक यूवी किरणें कई तरह से सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं। कैंसर से लेकर सनबर्न तक, सूरज की किरणों से स्किन भी प्रभावित होती है। सूरज की किरणों के संपर्क में आने से मेलानिन, कोलाजन, इलास्टिन और दूसरी चीज़ों की कमी के कारण भी काले घेरे हो सकते हैं।

10. मॉइश्चराइज़

आंखों के नीचे काले घेरों को दूसरा कारण मॉइश्चराइसिंग की कमी भी हो सकता है। स्किन को साफ और हेल्दी बनाए रखने के दिन में जब भी मुंह धोएं, तो मॉइश्चाइज़ भी ज़रूर करें। आप आई-क्रीम का इस्तेमाल भी शुरू कर सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.