Move to Jagran APP

फेशियल के लिए महंगी क्रीम और पॉर्लर जाने की नहीं जरूरत, टमाटर है इसका सस्ता और आसान उपाय

फेशियल भी करना है और पॉर्लर के महंगे ट्रीटमेंट से भी बचना है तो ऐसे में आपको आज हम एक नेचुरल चीज़ के बारे में बताएंगे जो आसानी से अवेलेबल होने के साथ ही महंगी भी नहीं। तो आइए जानते हैं क्या है वो चीज़।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 03 Jun 2021 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 03 Jun 2021 07:14 AM (IST)
फेशियल के लिए महंगी क्रीम और पॉर्लर जाने की नहीं जरूरत, टमाटर है इसका सस्ता और आसान उपाय
टमाटर से अपनी आंखों को छिपाए महिला

टमाटर का इस्तेमाल करके सिर्फ रेसिपीज़ का ही स्वाद नहीं बढ़ाया जा सकता बल्कि इससे चेहरे के चमक और खूबसूरती में भी इजाफा किया जा सकता है। टमाटर का एक छोटा टुकड़ा ही काफी होता है बेदाग और निखरी त्वचा के लिए। स्किन की चमक को बढ़ाने के लिए महिलाएं कई तरह के ट्रीटमेंट्स का सहारा लेती हैं। जिसमें फेशियल सबसे आम होता है। लेकिन अगर आपको फेशियल का कोई सस्ता और आसान बता दें जो असरदार भी हो तो कैसा रहेगा..? जी हां, टमाटर की मदद से आप बहुत ही कम समय और मेहनत में पा सकती हैं ग्लोइंग और जवां स्किन। जानते हैं कैसे...

loksabha election banner

क्लेजिंग

फेशियल का पहला स्टेप होता है क्लेजिंग। जिसके लिए टमाटर के गूदे को कच्चे दूध में मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें। इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर हाथ या कॉटन पैड की मदद से लगा लें।

स्क्रबिंग

स्क्रबिंग के लिए टमाटर का आधा टुकड़ा लेकर इसमें चीनी डालें। कटे हुए साइड की तरफ चीनी डालेंगे। फिर अपने चेहरे पर इस टमाटर और चीनी मिले स्क्रब से धीरे से मसाज करेंगे। बहुत तेजी से न करें वरना रैशेज की समस्या हो सकती है।

स्टीमिंग

फेशियल का बहुत ही जरूरी स्टेप होता है स्टीमिंग। इसके लिए भगोने या किसी भी ऐसे बर्तन में पानी गर्म करें जिससे स्टीम लिया जा सके और फिर लगभग 5 से 7 मिनट तक स्टीम लें। इससे गंदगी सॉफ्ट होकर आसानी से बाहर निकल जाती है।मास्क

फेशियल का सबसे आखिरी स्टेप होता है मास्क लगाना। तो इसके लिए भी हम टमाटर का ही इस्तेमाल करेंगे। फेस पैक बनाने के लिए टमाटर का गूदा, चंदन पाउडर और शहद को एक साथ मिक्स करें। इस पेस्ट को अब अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं 15 मिनट तक रखें। इसके बाद नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें। फिर मॉइस्चराइज़र क्रीम या एलोवेरा जेल लगा लें।

इस सभी स्टेप को कंप्लीट करने के बाद आप खुद में फर्क महसूस करेंगी।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.