Move to Jagran APP

Tea Tree Oil Benefits: बेहद फायदेमंद होता है टी-ट्री ऑयल, इन 6 समस्याओं के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

Tea Tree Oil Benefits टी-ट्री ऑयल Melaleuca Alternifolia के पेड़ की पत्तियों से भाप की मदद से निकाला जाता है। ये तेल एंटीसेप्टिक होने के साथ एंटी- बैक्टीरियल एंटी-वायरल और एंटी-माइक्रोबियल भी होता है। इसलिए इसे त्वचा पर लगाने से आपको कई तरह से फायदे पहुंचते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 30 Sep 2021 12:24 PM (IST)Updated: Thu, 30 Sep 2021 12:24 PM (IST)
बेहद फायदेमंद होता है टी-ट्री ऑयल, इन 6 समस्याओं के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Tea Tree Oil Benefits: जब बात त्वचा की आती है, तो तेल मालिश से स्किन को नमी तो मिलती ही है, साथ ही वह मुलायम और चमकने लगती है। विशेष तौर पर अगर आपकी स्किन रूखी है, तो आपको इससे काफी फायदा पहुंचेगा। नारियल हो, ज़ैतून, बादाम, नीम या फिर सरसों का ही तेल क्यों न हो, इन सभी के उपयोग के अपने कई फायदे हैं।

loksabha election banner

आप चाहे इनका मिश्रण बालों पर लगाएं, चेहरे या फिर शरीर पर ही इससे मसाज क्यों न करें, आपको इनके फायदे खुद दिख जाएंगे। इनके अलावा एक तेल और है जिसका इस्तेमाल आमतौर पर कम किया जाता है, लेकिन इसके फायदे कई हैं। आज हम बात करेंगे टी-ट्री ऑयल की, इसके फायदे और आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकती हैं।

टी-ट्री ऑयल Melaleuca Alternifolia के पेड़ की पत्तियों से भाप की मदद से निकाला जाता है। ये तेल  एंटीसेप्टिक होने के साथ एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-माइक्रोबियल भी होता है। इसलिए इसे त्वचा पर लगाने से आपको कई तरह से फायदे पहुंचते हैं।

6 तरह से फायदा पहुंचा है टी-ट्री ऑयल

1. मुहांसों के लिए

अगर आप अक्सर मुहांसों से परेशान रहते हैं, तो टी-ट्री ऑयल इसमें आपकी मदद कर सकता है। साथ ही यह मुहांसों, चेचक और फोड़े से होने वाले धब्बों के भी हल्का करने में मदद करता है।

2. रूसी को दूर करता है

बालों में रूसी और जूं अगर हो जाए, तो टी-ट्री ऑयल का इस्तेमाल करें। इसे किसी भी तेल में मिलाकर भी लगाया जा सकता है।

3. मच्छर से छुटकारा पाने के लिए

मच्छरों या फिर कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए भी टी-ट्री ऑयल बड़ा काम आता है। इस तेल की कुछ बूंदें लें और उसे पानी में मिलाकर इससे पोछा लगा लें। इससे घर में मक्खी, मच्छर, कीड़े और चींटी नहीं आएंगे। अगर घर में काफी मच्छर हो गए हैं, तो इस तेल की कुछ बूंदें अपने शरीर पर लगा लें, इससे मच्छर नहीं काटेंगे।

4. पसीने की दुर्गन्ध भगाता है

अगर आप पसीने की दुर्गन्ध से परेशान हैं, तो नहाते वक्त बाल्टी में पानी के साथ कुछ बूंदें आप टी-ट्री ऑयल की भी मिला लें। इस पानी से नहाने से बैक्टीरिया दूर होंगे और दुर्गन्ध की समस्या भी हल हो जाएगी।

5. स्किन से जुड़ी दिक्कतें दूर करने के लिए

ट्री-ऑयल फंगल इंफेक्शन में काम आता है। इस तेल का इस्तेमाल त्वचा पर होने वाले लाल चकत्ते, खुजली, सूजन आदि में राहत पाने के लिए किया जा सकता है।

6. चोट और घाव के लिए

किसी भी तरह की चोट या घाव को ठीक करने के लिए भी टी-ट्री ऑयल की मदद ली जा सकती है। इसके लिए आप रुई में थोड़ा सा तेल लें और घाव या चोट पर लगा लें। इसे दिन में दो से तीन बार लगाएं। टी-ट्री ऑयल के एंटी-बैक्टीरियल गुण आपकी समस्या का जल्द हल करेंगे।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.