Move to Jagran APP

Summer Skin Care Routine: गर्मियों में खूबसूरत त्वचा के लिए फॉलो करें ऐसा स्किन केयर रुटीन

Summer Skin Care Routineगर्मियां आ चुकी हैं और इसी के साथ कई लोगों ने महंगी क्रीम और स्किन केयर का सामान खरीद लिया होगा। हालांकि इसके साथ स्किन केयर रुटीन भी फॉलो करना ज़रूरी है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 06 May 2020 05:20 PM (IST)Updated: Wed, 06 May 2020 05:20 PM (IST)
Summer Skin Care Routine: गर्मियों में खूबसूरत त्वचा के लिए फॉलो करें ऐसा स्किन केयर रुटीन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Summer Skin Care Routine: हम में से ज़्यादातर लोगों के लिए हमारी त्वचा सबसे अहम होती है और इसकी हिफाज़त करने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते। गर्मियां आ चुकी हैं और इसी के साथ हम में से कई लोगों ने महंगी क्रीम और स्किन केयर का सामान खरीद लिया होगा। हालांकि, इन महंगी क्रीम के साथ ये भी ज़रूरी है कि आप एक स्किन रुटीन भी फोलो करें।

loksabha election banner

दिन में दो बार क्लिंसिंग ज़रूरी है

गर्मियों में दो ऐसी चीज़ें जो किसी का साथ नहीं छोड़ती, वह है पसीना और ऑयली स्किन। गर्म मौसम की वजह से त्वचा में ऑयल की मात्रा ज़्यादा हो जाती है, पसीना आने से ये स्थिति और ख़राब हो जाती है और जिसकी वजह से एक्ने की समस्या भी शुरू हो जाती है। इन सब समस्याओं को दूर रखने के लिए चेहरे को दिन में दो बार धोएं, यानी सुबह और रात को। इससे आपकी त्वचा सांस ले पाएगी।

त्वचा को स्क्रब करें
ऑयली के साथ गर्मियों में त्वचा रूखी और बेजान भी हो जाती है। इसलिए चेहरे को स्क्रब करना बेहद ज़रूरी है। इसके लिए आप कॉफी को तेल और सी-सॉल्ट के साथ मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथों से स्क्रब करें। इससे आपकी त्वचा पर जमा डेड सेल्स भी निकल जाएंगे और आपकी त्वचा जवां लगने लगेगी। हालांकि, इसका इस्तेमाल ज़रूरत से ज़्यादा न करें। इसे आप हफ्ते में एक से दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।
 
टोनर का भी करें इस्तेमाल
त्वचा के सभी पोर्स को बंद करने के लिए टोनर का इस्तेमाल ज़रूर करें। गर्मियों में त्वचा से काफी ऑयल निकलता है, जो खुले पोर्स में जमा हो जाता है, फिर इसी से एक्ने होता है। इस समस्या को दूर रखने के लिए टोनर्स का इस्तेमाल करें। 
 
मॉइश्चराइज़र
टोनर के बाद एक अच्छा मॉइश्चराइज़र आपको स्किन को ज़रूरी नमी देगा, जिससे त्वचा मुलायम और फ्रेश दिखेगी। 
 
सनस्क्रीन लोशन
साथी ही गर्मियों में कभी भी कम से कम 50 SPF की सनस्क्रीन लगाना न भूलें। ये आपकी त्वचा को सूरज की ख़तरनाक किरणों से काफी हद तक बचाता है।  
 
खूब पानी पिएं
त्वचा में नमी और उसे हेल्दी बनाने के लिए खूब पानी पिएं। दिन में कम से कम 8 ग्लास या 2 लीटर पानी पिएं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.