Move to Jagran APP

रात को सोने से पहले इन टिप्स को अपनाकर नजर आएं जवां और खूबसूरत

रात को सोते समय अपनाएं ये आदतें और पाएं असमय चेहरे पर नजर आने वाली झुर्रियों की प्रॉब्लम से छुटकारा।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Sun, 28 Jun 2020 08:00 AM (IST)Updated: Sun, 28 Jun 2020 10:10 AM (IST)
रात को सोने से पहले इन टिप्स को अपनाकर नजर आएं जवां और खूबसूरत
रात को सोने से पहले इन टिप्स को अपनाकर नजर आएं जवां और खूबसूरत

असमय चेहरे पर नजर आने वाली झुर्रियों की वजह से आप नजर आने लगी हैं उम्रदराज और इससे आपकी खूबसूरती हो रही है फीकी। तो घबराने की नहीं है जरूरत। बस इसके लिए आपको सोते वक्त कुछ स्किनकेयर टिप्स फॉलो करने की ज़रूरत है। इससे ना सिर्फ आपको फाइन लाइन्स और झुर्रियों से राहत मिलेगी, बल्कि आप स्किन बनेगी हेल्दी और खूबसूरत।

loksabha election banner

आई क्रीम है ज़रूरी

आंखों के पास की स्किन काफी पतली होती है। यहीं वजह है कि झुर्रियां और फाइन लाइन्स सबसे पहले यहां नज़र आती हैं. इसलिए ये ज़रूरी होता है कि आप सोते वक्त एक अच्छी आई क्रीम का इस्तेमाल करें। इससे इन्हें न्यूट्रिशन मिलता है और ये परेशानी दूर होती है। विटामिन ई, ए या सी वाले आई क्रीम या सीरम चुनें।

करें फेस मसाज

हफ्ते में दो बार फेस मसाज करें। हाथ से नीचे से ऊपर के डायरेक्शन में सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इसके लिए आप किसी तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे बल्ड सर्कुलेशन और कॉलेजन प्रोडक्शन बढ़ेगा। कॉलेजन प्रोडक्शन बढ़ने से स्किन की इलैस्टिसिटी बनी रहेगी और आप लंबे वक्त तक यंग नज़र आएंगी।

हाथों पर नज़र आने वाली झुर्रियों के लिए

क्या आपके हाथ भी बूढ़े नज़र आते हैं और इस पर झुर्रियां दिखती हैं। इससे बचने के लिए आपको सोते वक्त बस एक सही रूटीन को फॉलो करने की ज़रूरत है। हर रोज़ सोते वक्त एक अच्छी हैंड क्रीम ज़रूर अप्लाई करें। आप चाहे तो ऑलिव ऑयल या बादाम तेल से भी मसाज कर सकती हैं।

विटामिन ई ऑयल करें अप्लाई

आंखों के साथ चेहरे को भी न्यूट्रिशन और केयर की ज़रूरत होती है। चेहरे पर नज़र आने वाली बुढ़ापे की निशानियों को खत्म करने के लिए विटामिन ए या रेटिनॉल वाली क्रीम इस्तेमाल करें। हां, इनके इस्तेमाल से पहले एक पैच टेस्ट ज़रूर लें।कई बार रेटिनॉल से इरिटेशन की परेशानी हो सकती है।

आप चाहे तो इसकी जगह सोते वक्त विटामिन ई ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपको लंबे वक्त तक यंग रखता है और साथ में आपकतो मिलती है क्लीयर स्किन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.