नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Monsoon Skincare During Covid-19: कोरोना वायरस महामारी ने हमारी ज़िंदगी कई मायनों में बदल कर रख दी है। लॉकडाउन के ख़त्म होते ही, हम सभी को ज़िंदगी नए तरह से जीने की आदत डालनी होगी। जिसमें सबसे पहले शामिल है मास्क पहनना, खासकर जब भी आप घर से बाहर कदम रख रहे हों। 

एक तरफ एहतियात और ध्यान रखना ज़रूरी है, लेकिन कई घंटों तक मास्क पहनने से त्वचा से जुड़ी दिक्कतें शुरू हो जाती हैं। जिसमें सबसे आम है एक्ने। अगर किसी को पहले से एक्ने की समस्या है, तो ये दिक्कत और भी ज़्यादा बढ़ जाएगी। साथ ही बढ़ते तापमान और उमस का असर भी हमारी त्वचा पर पड़ता है, जिसकी वजह से रैशेज़ और पिंपल्स की समस्या शुरू हो जाएगी।  

हमारी त्वचा का सांस लेना बेहद ज़रूरी है, इसलिए ये महत्वपूर्ण है कि आप त्वचा का ख्याल रखें और सही प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। आइए जानें कि कैसे रख सकते हैं त्वचा का खास ख्याल:

रोज़ाना स्किन केयर रुटीन फॉलो करें

सबसे पहले ज़रूरी है कि आप सेहतमंद त्वचा के लिए क्लिंसिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइज़ ज़रूर करें। इसे सुबह और रात को सोने से पहले रोज़ाना करें। आप चाहे घर पर हों या बाहर निकल रही हों, त्वचा को मॉइश्चराइज़ करना बेहद ज़रूरी है, ताकि रूखेपन का शिकार न हों। 

त्वचा को हाइड्रेट करें

मास्क पहनने से त्वचा रूखी और फट सकती है, इसलिए त्वचा में नमी बनाए रखना बेहद ज़रूरी है। अगर आपकी त्वचा बेजान दिखती है, तो इसका मतलब डिहाइड्रेट हो रही है। इसके लिए पानी युक्त खाना खाएं और साथ ही कम से कम 8 ग्लास पानी पिएं। 

हल्का मेकअप करें 

सबसे ज़रूरी है कि आप मास्क के साथ मेकअप न करें या बेहद हल्का मेकअप करें। खासकर चेहरे का जो हिस्सा मास्क के अंदर है, उस पर मेकअप न लगाएं, ताकि त्वचा सांस ले सके। 

कपड़े से बने मास्क का इस्तेमाल

बाज़ार में मिल रहे टाइट इलास्टिक वाले मास्क से आपके कानों और गालों को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में आप कपड़े के मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे रोज़ाना सैनिटाइज़ करना न भूलें। 

Disclaimer: इस लेख में दिए गए टिप्स को एक आम सलाह के तौर पर ही लें। ये टिप्स एक पेशेवर चिकित्सा सलाह नहीं है। अगर आप किसी भी तरह की दिक्कत या समस्या से जूझ रहे हैं, तो फौरन अपने डॉक्टर से संपर्क करें। 

 

Posted By: Ruhee Parvez

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस