गर्मियों में बॉडी को ही नहीं स्किन को भी एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। जरा सी लापरवाही रैशेज, सनबर्न और डिहाइड्रेशन की वजह बन सकती है। जिसे दूर करने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट्स का सहारा लेना पड़ता है। लेकिन अगर आप छोटे-छोटे टिप्स पर ध्यान दें तो काफी हद तक इन प्रॉब्लम्स और ट्रीटमेंट्स से दूर रह सकते हैं। तो आइए जानते हैं गर्मियों में कैसे करें स्किन की देखभाल।    

गर्म पानी से न नहाएं

इस सीज़न गर्म पानी से नहाना और स्टीम बाथ लेना अवॉयड करें क्योंकि इससे डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम हो सकती है। इसकी जगह ठंडे पानी से नहाएं जिससे आप फ्रेश फील करेंगे साथ ही ये स्किन पोर्स को ब्लॉक होने से भी रोकते हैं। 

 

आंखों की करें एक्स्ट्रा केयर

आंखें चेहरे का सबसे नाजुक हिस्सा होती हैं इसलिए इन्हें स्पेशल केयर की जरूरत होती है। तो गर्मियों में दिन के समय बाहर निकलें तो सनग्लासेज़ लगाना न भूलें। जो आंखों के आसपास होने वाली रिंकल्स की प्रॉब्लम को दूर रखते हैं। इसके अलावा दिन हो या रात आई क्रीम जरूर लगाएं। 

 

एक्सरसाइज़ है जरूरी

बेशक गर्मी, पसीना और ह्यूमिडिटी, एक्सरसाइज़ करने में बाधक बनते हैं लेकिन अगर आपको फिट रहना हैं तो इन बहानों को आड़े न आने दें। कितना ही बिजी शेड्यूल क्यों न हो आधे घंटे का वक्त जरूर निकालें एक्सरसाइज़ के लिए। फिजिकल एक्टिविटी ब्लड सर्कुलेशन को इम्प्रूव करने के साथ ही बॉडी में ऑक्सीजन सप्लाई के लिए भी जरूरी होती है। इससे सनबर्न, ऐक्ने जैसी प्रॉब्लम को आसानी से दूर हो जाती है। 

एक्सफोलिएशन न करें अवॉयड

गर्मियों में बॉडी और स्किन को एक्सफोलिएट करना न भूलें। डेड स्किन को रिमूव करने के लिए एक्सफोलिएशन बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप घर में मौजूद चीनी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

मेकअप रखें लाइट 

गर्मियों में हैवी मेकअप से बचें। ये चेहरे पर एक लेयर बना देते हैं जिससे उसे सांस लेने में दिक्कत होती है। फाउंडेशन की जगह मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करें। बहुत जरूरी न हो तो आई मेकअप भी अवॉयड करें। लिपस्टिक की जगह लिप बॉम करें ट्राय।

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं जो आपकी स्किन को रखेगा हाइड्रेटेड। महज पानी पीकर ही आप बॉडी के सारे टॉक्सिन्स को कर सकते हैं दूर। कहीं भी बाहर जाएं तो अपने साथ पानी की एक बोतल जरूर साथ रखें। एक साथ पूरा एक गिलास पानी पीने से बेहतर हर 2 से 3 मिनट बाद छोटी-छोटी घूंट लें।

सनस्क्रीन लगाना न भूलें

गर्मियों में मेकअप करें न करें सनस्क्रीन लगाना बिल्कुल न भूलें। सूरज की हानिकारक किरणें स्किन डैमेजिंग के साथ ही सनबर्न, रिंकल्स, फाइन लाइन्स और असमय बुढ़ापे की भी वजह बनती हैं तो सनस्क्रीन लगाकर आप इस तरह की परेशानियों से रह सकते हैं दूर।       

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस