Move to Jagran APP

Lockdown Skin Care: कोरोना वायरस के लॉकडाउन में ऐसे रखें बालों और स्किन का ख्याल

Skin Hair Care During Lockdown लॉकडाउन के दौरान अपना मूड ठीक रखने का सबसे आसान तरीका है अपनी देखभाल करना। क्यों न इसकी शुरुआत अपनी त्वचा और बालों से की जाए।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 02 Apr 2020 02:54 PM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2020 06:09 PM (IST)
Lockdown Skin Care: कोरोना वायरस के लॉकडाउन में ऐसे रखें बालों और स्किन का ख्याल
Lockdown Skin Care: कोरोना वायरस के लॉकडाउन में ऐसे रखें बालों और स्किन का ख्याल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Skin & Hair Care During Lockdown: ये वक्त ऐसा है जब दुनिया में ऐसी कोई जगह नहीं है जहां ज़िंदगी आसान है। जानलेवा संक्रमण कोरोना वायरस की वजह से ज़्यादातर देशों में लॉकडाउन लगा दिया गया है। इंसान घरों में बंद हैं और जानवर आराम से सड़कों पर घूम रहे हैं। जी हां, कोरोना वायरस की वजह से ज़िंदगी बिल्कुल उलट हो गई है। और अगर आप भी घर बैठे बोर हो रहे हैं, तो क्यों न इस खाली समय में अपना ख्याल ही रख लें।   

loksabha election banner

इसमें कोई शक़ नहीं कि लॉकडाउन से गुज़रना आसान नहीं है, हालांकि इसे दो तरीके से देखा जा सकता है- या तो स्वीकार कर लें या इसका विरोध करें। हालांकि, आप में से ज़्यादातर लोग इसे स्वीकार रहे हैं, क्योंकि फिलहाल इसी तरीके से कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सकता है। घर बैठे-बैठे और इस बीमारी के बारे में पढ़ते रहने से ज़ाहिर है काफी लोग तनाव में आ रहे हैं। ऐसे में अपना मूड ठीक करने का सबसे आसान तरीका है, अपनी देखभाल करना। क्यों न शुरुआत अपनी त्वचा और बालों से की जाए। 

ये सब जानते हैं कि त्वचा और बाल शारीरिक गतिविधियों में कमी आने की वजह से भी खराब हो जाते हैं। जब बाहर निकलते हैं, तो कई तरह के काम करने की वजह से आपके शरीर में ऊर्जा बनती है, जिससे मेटाबॉलिज़म अच्छा रहता है। घर से बाहर न जानें पर शरीर में एक तरह की अकड़न पैदा हो जाती है, जिसका सीधा असर आपके बालों और त्वचा पर दिखता है।

चेहरे पर चमक के लिए अपने शरीर को हिलाएं

अगर आप चाहती हैं कि फिजिकल एक्टीविटी के कम हो जाने का असर आपके मेटाबॉलिज़म पर न पड़े, तो सीड़ियों की मदद लें। कम से कम 10-15 तक ऊपर और फिर नीचे जाएं, इससे आपके शरीर का अच्छा वर्कआउट हो जाएगा। अगर आपको डांस करना पसंद है, तो आधा घंटा अपने पसंदीदा गाने की धुनों पर डांस करें। इसका अच्छा असर न सिर्फ आपके बालों पर पड़ेगा बल्कि त्वचा पर भी पड़ेगा।

पैक्ड या प्रोसेस्ड खाने से रहें दूर

प्रोसेस्ड फूड त्वचा के लिए अच्छा नहीं है। शारीरिक गतिविधियों के कम होने पर इसका शरीर और त्वचा दोनों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। जितना कम प्रोसेस्ड फूड लें, उतना ही अच्छा है। इस समय में आपको नारियल का पानी या फिर जूस पीना चाहिए। इसके अलावा ताज़े फल और सब्ज़ियां खाएं।

त्वचा के लिए प्राकृतिक चीज़ों का करें इस्तेमाल

लॉकडाउन के समय बेहतर है कि आप कॉस्मेटिक्स की जगह प्राकृतिक चीज़ों का इस्तेमाल करें। इसके लिए आपको एक खीरा, टमाटर और आलू लेना है। इसे धोएं और फिर मिक्सी में पीस लें। आप इसे आइस-ट्रे में डालकर जमा दें। जब सुबह आप अपना काम शुरू करें तो एक क्यूब से चेहरे पर मसाज करें और उसे सूखने दें। थोड़ी देर बाद धो लें। आपकी त्वचा चमकती रहेगी।

डेड स्किन का इलाज ऐसे करें

एक छोटे चम्मच बेसन में आधा चम्मच दलिया/सूजी मिला कर मसाज करें। इससे आपकी त्वचा पर फौरन रौनक आ जाएगी। अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो इसमें गुलाब जल मिला लें। अगर आपकी त्वचा नॉर्मल है तो इसमें दही मिला लें। वहीं, अगर बेहद रूखी है तो इसमें सरसों का तेल मिला सकते हैं।  

इस पैक को आप नहाने से पहले पूरे शरीर में लगा सकते हैं। इससे न सिर्फ आपका ब्लड सरक्यूलेशन बढ़ता है बल्कि डेड स्किन भी निकल जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.