नई दिल्ली, जेएनएन। Skin And Hair Care In Monsoon: बारिश का मौसम किसे पसंद नहीं होता। यह मौसम कम समय के लिए होता है इसलिए सभी इसका ज़्यादा से ज़्यादा लुत्फ उठाना चाहते हैं। जब भी बारिश होती है लोग उसमें गर्म-गर्म पकौड़े खाते, झूमते और डांस करते नज़र आते हैं। ऐसे में बारिश का असर हमारी सेहत के साथ-साथ बालों पर भी पड़ता है। अगर आप चाहते हैं कि इस मौसम में आपके बाल खराब न हों और पैर भी मुलायम बने रहें तो इन बातों का रखें खास ख्याल।  

त्वचा का ऐसे रखें ख्याल

- बारिश में भीग जाने पर गुनगुने पानी से नहाएं और अच्छी तरह से शरीर पोंछकर कपड़े पहनें।

- फंगल इंफेक्शन से बचने के लिए पैरों को साफ और सूखा रखें। साबुन से पैरों को धोकर एंटी-फंगल पाउडर लगाएं और ओपन शूज पहनें। गीले मोजे पहनने से बचें।

- पैरों को मुलायम रखने के लिए लैक्टिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड युक्त मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

- कम से कम बालों के उत्पादों का इस्तेमाल करने की कोशिश करें। माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें और हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करने से खासकर बचें।

- हर बार बाल धुलने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करें, लेकिन इसे स्कैल्प और जड़ों में लगाने के बजाय बालों पर लगाएं। 

- इस मौसम में उमस की वजह से पसीना भी ज्यादा आता है इसलिए बालों को साफ रखें।

- प्रोटीन से भरे आहार का सेवन करें। ज्यादा से ज्यादा फलों और सब्जियों का सेवन करें और खूब पानी पीएं।

- गुनगुने तेल से मसाज करें, क्योंकि यह बालों को पोषण प्रदान करता है।

- मानसून में हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करने से बचें और अगर इस्तेमाल करना जरूरी हो तो बालों को सुखा लें और स्कैल्प से ड्रायर को कम से कम छह इंच दूर रखकर ही इस्तेमाल करें। 

- बालों पर केमिकल युक्त उत्पादों का प्रयोग नहीं करें यानी बालों को स्ट्रेट बनाने और हाईलाइट करने से बचें।

- बारिश में बालों को गीला होने से बचाएं खासकर बारिश के शुरुआती दिनों में गीले होने से बचें, क्योंकि बारिश के पानी में हवा में मौजूद धूल कण मिले होते हैं, जो आपको बालों को कमजोर और बेजान बना सकते है।

Posted By: Ruhee Parvez