गर्मियों के मौसम में बालों को रूखे व बेजान होने से बचाने और त्वचा को कोमल और कांतिमय बनाने के लिए पार्सले बहुत ही बेहतरीन है। जानें कैसे ऐर किस तरह ये हमारे लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। 

पार्सले के गुण अनेक

पार्सले में विटामिन ए, बी और सी, पोटैशियम, मैन्गनीशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन, सोडियम और फाइबर की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। यह बालों के साथ-साथ त्वचा के लिए भी उतना ही फायदेमंद होती है। आजकल पार्सले की कॉस्मेटोलॉजी में भी बड़ी मांग है। इसी के चलते अब इसका इस्तेमाल हेयर टॉनिक के रूप में किया जाता है। इसमें एपिजेनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो बालों के गिरने को नियंत्रित करता है। घने और मजबूत बालों के अलावा सुंदर और आकर्षक त्वचा पाने के लिए पार्सले कैसे और किस तरह आजमाना सही रहेगा, जानें ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा से।

इस तरह आजमाएं

3 कप पानी में एक कप पार्सले मिलाकर पानी उबालें। लगभग 30 मिनट तक उबालने के बाद, जब पानी पीला हो जाए, तब इसमें एक नींबू का रस मिलाएं। अब इसे ठंडा होने दें। घने व शाइनी बाल पाने के लिए शैंपू करने के बाद इस पानी का इस्तेमाल करें।

कुछ टिप्स

1. पार्सले में लूटेओलिन एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो फ्री रेडिकल्स को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। इसमें विटामिन ए और सी होने से यह आंखों और त्वचा के लिए काफी। फायदेमंद होता है।

2. पार्सले का पैक मुंहासे व उसके निशान को खत्म करने में मददगार है। यह चेहरे की गंदगी को भी दूर करता है। जिससे त्वचा खिली-खिली व साऱ नजर आने लगती है।

3. त्वचा की उचित देखभाल के लिए पार्सले में उपस्थित बीटा कैरोटिन विटामिन ए में बदल जाती है। इस प्रकार पार्सले झुर्रियों और घाव भरने की प्रक्रिया की गति में सुधार लाता है।

4. पार्सले, एपल साइडर विनेगर और टी ट्री ऑयल के मिश्रण को फेस पर लगाने से त्वचा दाग रहित बनती है लेकिन ध्यान रहे पार्सले के तेल को त्वचा पर सीधे न लगाएं, इससे त्वचा जल भी सकती है।

5. पार्सले का इस्तेमाल आप गार्निशिंग और चटनी के लिए अधिकतर करते हैं लेकिन इसकी पत्तियों को पीसकर लगाने से न सिर्फ त्वचा में निखार आता है, बल्कि यह चेहरे की सूजन को भी कम करती है।

कुछ पैक्स

डार्क सर्कल्स करें रिमूव

पार्सले से आंखों के चारों ओर पड़ने वाले डार्क सर्कल्स और स्किन का डल होना कम कर देता है। इसके लिए पार्सले की पत्तियों को पीसकर उसमें 2 बूंद शहद और नींबू के रस की 4 बूंदें मिलाकर चेहरे व गर्दन के हिस्से पर अप्लाई करें। सूख जाने पर इसे धो दें।

दूर करें डेड स्किन

एक ब्लेंडर में एक मुट्ठी पार्सले और दही को मिलाकर अच्छी तरह पीसकर पेस्ट बनाएं। एक टीस्पून में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदे मिलाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें। इसे 15 मिनट लगाकर सूखने पर पानी से धो लें। एक हफ्ते में तीन बार इस पैक को लगाएं।

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस