खूबसूरती में चार चांद लगा देती हैं आपकी जुल्फें। सर्दी के मौसम में न सिर्फ त्वचा, बल्कि बालों को भी एक्स्ट्रा केयर और साज-सज्जा की जरूरत होती है। रूखे बालों में डैंड्रफ की समस्या होना तो बहुत ही आम है। अक्सर आपने सुना होगा कि सर्दियों में बालों को जल्दी-जल्दी धोने की जरूरत नहीं होती है, जबकि सच्चाई यह है कि सर्दी के मौसम में बालों को सप्ताह में दो-तीन बार धोना चाहिए। ऐसी ही और कई बाते हैं जिनका ध्यान रखकर आप इस मौसम में भी बालों को हेल्दी और खूबसूरत रख सकती हैं।

1. सप्ताह में एक बार गुनगुने नारियल तेल या बादाम तेल से सिर की मालिश जरूर करे। इससे ब्लड सर्कुलेशन दूर होगा और वो हेल्दी रहेंगे।

2. सर्द मौसम में बालों की ट्रिमिंग कराना उचित रहता है। सर्द हवाएं बालों को रूखा और बेजान बना देती हैं, जिससे बाल टूटने और उनके दोमुंहे होने की समस्या हो जाती है। ट्रिमिंग कराने से आपको इन परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। साथ ही बालों की ग्रोथ भी नहीं रुकेगी।

3. यह तो आप जानती ही हैं कि शैंपू के बाद कंडीशनर बालों की सेहत पर अच्छा प्रभाव डालता है। सर्दियों के मौसम में कंडीशनिंग की इस आदत को ठीक ढंग से फॉलो करें, जिससे बालों से रूखापन दूर बना रहे।

4. सर्दियों में हर रोजा बाल धोने से बचें। हर दिन बाल धोने से सिर में मौजूद नेचुरल ऑयल सूख जाएगा और बाल नमी के बिना अनहेल्दी और बेजान नजर आएंगे। सप्ताह में कम से कम 2 बार बालों को धोएं। हर बार बाल धोने से पहले गुनगुने तेल से सिर की मालिश करें।

5. सर्दी के मौसम में बालों को जितना हो सकते उतना ढंककर रखें। बालों को ज्यादा कसकर बांधने के बजाय उन्हें ऐसे स्टाइल करें कि वे हवा के संपर्क में कम से कम आएं। इस लिहाज से जूड़ा स्टाइल या बालों को क्लच करना बेहतर रहेगा। उसके साथ ही हेड स्कार्फ का इस्तेमाल करें।

Posted By: Priyanka Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप