Move to Jagran APP

Shopping With Coronavirus: शॉपिंग के अनुभव को कोरोना वायरस ने कैसे बदल दिया है!

Shopping With Coronavirus अब शॉपिंग का मतलब सबसे पहले मास्क पहनना कपड़ों और सामान के शेल्फ का बदलना बिल डिजिटली देना और किसी भी शोरूम में घुसने से पहले तापमान चेक होना है ।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 28 May 2020 04:00 PM (IST)Updated: Thu, 28 May 2020 04:00 PM (IST)
Shopping With Coronavirus: शॉपिंग के अनुभव को कोरोना वायरस ने कैसे बदल दिया है!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Shopping With Coronavirus: पिछले सौ साल में सबसे बड़ी महामारी के रूप में कोरोना वायरस ने दुनिया के हर कोने को बदल दिया है। इस महामारी से पहले शॉपिंग का मतलब होता था अपने पसंदीदा स्टोर में जाना और जो पसंद आए उसे उठा लेना, लेकिन अब शॉपिंग का मतलब है सबसे पहले मास्क पहनना, कपड़ों और सामान के शेल्फ का बदलना, बिल डिजिटली देना और किसी भी शोरूम में घुसने से पहले शरीर का तापमान चेक करना। कोरोना वायरस ने शॉपिंग का मतलब ही बदल दिया है। लेकिन, इससे परेशान न हों, शायद अब चीज़ें बेहतर तरीके से, सुरक्षित होंगी और समय भी बचेगा।

loksabha election banner

दुनिया के ज़्यादातर देश लॉकडाउन को थोड़ा खोलने की तैयारी में लगे हैं। जिसमें मॉल्स, शॉपिंग सेंटर भी खोले जा रहे हैं। वॉशिंगटन पोस्ट ने एक ग्राहक का कोरोना वायरस लॉकडाउन के बाद शॉपिंग का अनुभव शेयर किया। 23 साल की टियारा ने बताया कि वह पिछले हफ्ते अमेरिकन ईगल ब्रैंड से शॉपिंग करने गई थीं। जहां उन्हें बताया गया कि मास्क पहनना ज़रूरी है। साथ ही जीन्स और शर्ट्स को दो अगल जगह पर टांगा गया था, जिससे उन्हें छूना आपके लिए ज़रूरी न हो।

टियारा ने बताया कि सभी ट्रायल रूम्स बंद थे। उन्होंने वहां से शर्ट्स, शॉर्ट्स और इयररिंग्ज़ खरीदे और पेमेंट एक ग्लास डिवाइडर के ज़रिए की और बिल की रिसीप्ट खुद मशीन से फाड़ी। वहीं, शोरूम की एंट्रेंस पर आपको हैंड सैनिटाइज़र, मास्क और जूते साफ करने के लिए स्टिकी ब्लू मैट मिल जाएगी।  

यूएस के सभी स्टोर्स ने शॉपिंग के नए प्रोटोकॉल जारी किए हैं। आपको शोरूम में घुसते ही एक वेल्कम टेबल दी जाएगी। जिसमें स्टिकी मैट, सैनिटाइज़र और मास्क मिल जाएंगे। इसके अलावा स्टोर में एक समय पर कम से कम लोग हों, इसके लिए मोबाइल ऐप के ज़रिए ग्राहकों को पता चलेगा जब उनकी स्टोर में जाने की बारी आएगी। 

कंपनियां अपने ग्राहकों के लिए शॉपिंग के अनुभव को सुरक्षित और बेहतर बनाने में जुटी हैं। एप्पल स्टोर्स हर ग्राहक के अंदर आने से पहले उनके शरीर का तापमान चेक कर रहा है, वहीं, बेस्ट बाय अपने ग्राहकों को अपॉइन्ट्मेन्ट के ज़रिए ही आने दे रहा है।

गैप जैसे ब्रैंड ने भी ट्रायल रूम्स बंद कर दिए हैं। वहीं, कॉस्मैटिक स्टोर सेफोरा अब ग्राहकों को प्रोडक्ट को ट्राय करने की इजाज़त नहीं दे रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.