Move to Jagran APP

Saunf Beauty Benefits: चेहरा दमकाने से लेकर बालों को चमकाने तक, ऐसे हैं सौंफ के 7 कमाल

Saunf Beauty Benefits वैसे तो आपने कई तरह की औषधियों को अपनाया होगा लेकिन क्या कभी सौंफ को इस्तेमाल कर देखा है? अगर नहीं तो आज हम बता रहे सौंफ से जुड़े अनेक फायदे जो आपको इसे आज़माने पर मजबूर कर देंगे।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 06 Jul 2021 03:20 PM (IST)Updated: Tue, 06 Jul 2021 03:20 PM (IST)
Saunf Beauty Benefits: चेहरा दमकाने से लेकर बालों को चमकाने तक, ऐसे हैं सौंफ के 7 कमाल
चेहरा दमकाने से लेकर बालों को चमकाने तक, सौंफ इन 7 तरीकों से दिखाती है कमाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Saunf Beauty Benefits: खूबसूरत त्वचा की चाहत के लिए लोग क्या नहीं करते, महंगे से मंहगे प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट से लेकर घरेलू इलाज तक, सब आज़माते हैं। हालांकि, किसी की भी त्वचा हर मौसम या हमेशा खूबसूरत नहीं रहती, सभी को कुछ न कुछ दिक्कतें आती रहती हैं। इसलिए स्किन केयर रुटीन फॉलो करना बेहद ज़रूरी है। इसके साथ आप किचन में मौजूद कुछ चीज़ों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। वैसे तो आपने कई तरह की औषधियों को अपनाया होगा, लेकिन क्या कभी सौंफ को इस्तेमाल कर देखा है? अगर नहीं, तो आज हम बता रहे हैं सौंफ के खूबसूरती से जुड़े कुछ ऐसे फायदे, जो आपको इसे इस्तेमाल करने पर मजबूर कर देंगे।

loksabha election banner

त्वचा और बालों के लिए बेस्ट है सौंफ

त्वचा को गुलाबी बनाती है: क्योंकि सौंफ में आयरन की मात्रा काफी ज़्यादा होती है, इसलिए अगर इसका सेवन रोज़ाना किया जाए, तो ये चेहरे पर प्राकृतिक पिंक ग्लो ला सकती है।

डीप क्लिंस: त्वचा पर जमी गंदगी और मैल को साफ करने के लिए रोज़ाना सौंफ के पानी से मुंह धोएं।

एंटीसेप्टिक गुण: इसमें प्राकृतिक एंटीसेप्टिक गुण हैं, इसलिए एक्ने या पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए ये बेस्ट है।

एंटी-एजिंग गुण: इसमें प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो उम्र बढ़ने वाले मुक्त कणों से लड़ते हैं।

आंखों के नीचे सूजन में आराम: सौंफ एक कूलिंग एजेंट है और आंखों के आसपास की सूजन को कम करने के लिए सौंफ सबसे अच्छी चीज़ है। इसके लिए आपको बस अपनी आंखें बंद करनीं हैं और सौंफ का पेस्ट लगाना है। 10 मिनट बाद इसे धो लें।

पोषण से भरपूर: सौंफ में विटामिन-सी, पोटैशियम, मैंगनीज़, फोलेट, आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा और बालों के लिए बेहद ज़रूरी है।

सफेद बालों से बचाव: अगर आप बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाना चाहते हैं, तो अपने बालों को सौंफ के पानी से धोना शुरू कर दें। इसके लिए आपको सिर्फ सौंफ को पानी में डालकर उबालना है और सौंफ का पानी तैयार।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। यूं तो सौंफ प्राकृतिक है और इससे नुकसान नहीं होना चाहिए, लेकिन अगर आप किसी बीमारी से ग्रस्त हैं, तो इसके सेवन से पहले अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से ज़रूर सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.